loading...

सुबह जल्दी कैसे उठे – जरूरी टिप्स और तरीके | जानकारी हिंदी में

[caption id="attachment_4432" align="aligncenter" width="300"]सुबह जल्दी कैसे उठे – जरूरी टिप्स और तरीके | जानकारी हिंदी में सुबह जल्दी कैसे उठे – जरूरी टिप्स और तरीके[/caption]

सुबह जल्दी कैसे उठे जरूरी टिप्स


हम सबके जीवन में नींद का सबसे ज़्यादा महत्व होता है. अगर किसी दिन हमें पूरी नींद ना मिले तो पूरा दिन किसी भी काम में हमारा मन नही लगता और हम काफ़ी सुस्त अनुभव करते है. सरल भाषा में कहे तो नींद के बिना हमारा जीवन कुछ नही है. लेकिन हमें नींद कितना लेना चाहिए इस बारे में किसी को कोई आइडिया नही है. कुछ लोगो को बहुत कम सोने की आदत होती है और कुछ लोग बहुत ज़्यादा सोते है. लेकिन हमें कब और कितना सोना चाहिए यह कोई नही जनता. और सुबह जल्दी जागने के नाम पर तो कुछ लोगो की नानी याद आ जाती है. लेकिन सुबह जागने के बहुमूल्य फायदे को हम किसी भी कीमत पर इग्नोर नही कर सकते. तो आइए आज जान लेते है की सुबह जल्दी जागने के क्या क्या फायदे है. ज़रूर पढ़े ये लेख सुबह जल्दी कैसे उठे ज़रूरी टिप्स और तरीके.



सुबह जल्दी कैसे उठे फायदे


सुबह जल्दी जागने से हमारा माइंड फ्रेश हो जाता है और पूरा दिन काम करने में हमारा मन लगा रहता है.


सुबह का माहौल शांत और शोरगुल से दूर होता है. ऐसे माहौल में हम अपने मन की आवाज़ को अनुभव कर सकते है. जिसे हमारा मन काफ़ी खुश और एक्टिव रहता है.


सुबह जल्दी जागने से हमें हमारा पर्सनल काम करने के लिए भरपूर समय मिल जाता है. जिसे हमारे प्रोफेशनल काम में किसी तरह की रुकावट नही आती और हम अपने करियर में अच्छी सफलता हासिल करने में कामयाब हो सकते है.


कभी कभी ज़्यादा नींद भी हमारे सेहत के लिए हानिकारक होता है. ऐसे में सुबह जल्दी जागने से हमारी सेहत अच्छी रहती है.


सुबह जल्दी जागने से हमारा चेहरा ग्लोइंग और खिला खिला रहता है.


ऊपर हमने सुबह जल्दी जागने के फायदो के बारे में जाना. लेकिन सवाल यह है की सुबह जल्दी जागे कैसे ? आइए आज जानते है की सुबह जल्दी जागने के लिए हमें क्या करना चाहिए.



सुबह जल्दी जागने के उपाय


अलार्म को बेड से दूर रखे


अगर आप लोग सुबह जल्दी जागना चाहते है तो अलार्म को अपने बेड से हमेंशा दूर रखे. ऐसे करने से आपको अलार्म बंद करने के लिए बेड से नीचे उतरना पड़ेगा और इतने में आपकी नींद खुल जाएगी.



अपने आंखों में पानी झोक ले


सुबह अगर हम अपने आंखों में पानी झोक लेते है तो हमारी नींद तुरंत खुल जाती है. इसके लिए हम अलार्म को बाथरूम के पास ही रख सकते है. जिसे हम अलार्म बंद करने के लिए जाकर वही से अपने आंखों में पानी झोक सकते है. जिसे हमारी नींद तुरंत खुल जाएगी.



रात को खाना दबाकर खाए


रात को अगर हम खाना दबाकर खाए, तो हमें नींद जल्दी आ जाती है. तो हमें जल्दी जागने में भी आसानी होती है. क्योकि पूरी नींद मिल जाने से ऑटोमेंटिकली हमारी नींद खुल जाती है



इलेक्ट्रॉनिक सामानो को बेड से दूर रखे


इलेक्ट्रॉनिक समान जैसे “लेपटॉप”, “मोबाइल फोन”, “टेबलेट” जैसी चीज़ो को बेड तक ना लेकर जाए क्योकि ऐसे चीज़ के साथ होने से हम समय पर नही सो पाते. जिसके कारण हमारी नींद पूरी नही होती और हम देर तक बेड पर सोए रहते है.



बेडरूम का माहौल अच्छा रखे


बेडरूम का माहौल अगर अच्छा ना या बेडरूम में अगर सोते वक़्त शोरगुल सुनाई दे तो हमें नींद नही आती और इस वजह से हमें सुबह जागने में लेट हो जाता है. इसीलिए ध्यान रखे की आपके बेडरूम का माहौल शांत और आरामदायक हो जिसे बेड पर जाते ही आपको आसानी से नींद आ जाए. तभी आप जान पाएँगे सुबह जल्दी कैसे उठे.



अपने जागने का समय निर्धारित कर ले


कुछ लोगो को लगता है की अगर जल्दी सोएंगे हे तो सुबह जल्दी नींद खुल जाएगी. लेकिन ऐसा कुछ भी नही है. अगर हम जल्दी बेड पर चले भी जाए और बॉडी नींद लेने के लिए तैयार ना हो तो हम जल्दी सो नही पाएंगे और टाइम का भी नुकसान होगा. ऐसे में सही फ़ैसला यही है की आप बेड पर तभी जाए जब आपको नींद आने लगे और जागे उसी समय पर जो समय आपने निर्धारित किया है. ऐसा करने से अगर आप एक दिन थोड़ा कम सोएंगे तो अगले दिन आपको खुद ही जल्दी नींद आ जाएगी. कुछ दिन ऐसा करने पर आपको जल्दी जागने की आदत हो जाएगी और अगर आप जल्दी जागेंगे तो रात को ऑटोमेंटिकली आपको जल्दी नींद आ जाएगी.



अपना पसंदीदा अलार्म टोन सेट करे


अलार्म टोन ऐसा सेट करे जो टोन आपको बहुत पसंद हो. ऐसा करने से सुबह अलार्म की आवाज़ सुनकर आप को इरिटेशन नही होगा बल्कि आप का मन खुश और उत्साहित हो जाएगा. ऐसे आपकी नींद खुद ही खुल जाएगी और आपको बेड से नीचे उतरने को मन करेगा. आप किसी मनपसंद गाने को अपना अलार्म टोन रख सकते है.


ऊपर की लाइन्स में हमने सुबह जल्दी कैसे उठे, फायदे और जल्दी जागने के उपाय में से कुछ उपाय का वर्णन किया है. जल्दी जागना भी लाइफ का एक ज़रूरी काम है जिसे हम अपने स्ट्रगल भरी लाइफ के चक्कर में भूल जाते है. रात को मिडनाइट तक जागना और सुबह देर से जागना जैसे आजकल हमारी हॉबी बन चुकी है. और यही वजह है आजकल अधिकतम परिमाण में लोग जाने क्या क्या बीमारियो से जूज रहे है.


क्या करियर बनाने और एम्बीशन्स को पूरा करने के लिए सेहत को इग्नोर करना ज़रूरी है ? बिल्कुल भी नही हम अपने सेहत का ख़याल रखते हुए भी करियर पर ध्यान दे सकते है और बाकी काम कर सकते है. मेंरी आप लोगो से रिक्वेस्ट है की जल्दी से जल्दी सुबह जल्दी जागने की आदत डाल ले इसके बाद आपको जल्दी सोने की आदत खुद ही पड़ जाएगी. बाकी आपकी सेहत और दैनी दिन लाइफ में जो अनमोल बदलाव आएंगे वो आप खुद ही देखेंगे.


Related posts -
Powered by Blogger.