loading...

शेविंग कैसे करे - शेविंग से बनाए मुलायम त्वचा - जरूरी टिप्स

[caption id="attachment_4480" align="aligncenter" width="300"]शेविंग, कैसे, करे, मुलायम त्वचा, जरूरी टिप्स शेविंग कैसे करे - मुलायम त्वचा[/caption]

शेविंग कैसे करे


दोस्तो! आज के इस लेख में हम आप लोगो को एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज़ के बारे में बताने वाले है. आज के इस लेख में हम आप लोगो को ये बताएँगे की शेविंग कैसे करे या शेविंग करते वक़्त हमें किन किन बातो का खास तौर पर ख़याल रखना चाहिए. लड़को के लिए शेविंग करना एक बहुत ही ज़रूरी काम होता है और लड़को की पर्सनॅलिटी और रवैये का पता उनके शेविंग के स्टाइल को देख कर ही चल जाता है. शेविंग करते वक़्त अगर ज़रा भी ग़लती हो जाए, या शेविंग सही से ना हो, तो उसी की वजह से हमें बहुत ज़्यादा एंबॅरसमेंट का एहसास होता है.


हमारा अच्छा ख़ासा फेस भी अगर सही तरीके से शेविंग ना किया जाए तो बिल्कुल खराब हो जाता है. तो बिना टाइम वेस्ट किए आइए जान लेते है की शेविंग करते हुए हमें किन किन बातो का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए.



शेविंग कैसे करे


शेविंग ज़्यादातर पुरुषों की दिनचर्या के कामों में से एक होती है. शेविंग के दौरान चेहरे पर कट लगना पुरुषों के लिए बेहद आम समस्या है. कई बार शेविंग के दौरान लगने वाले छोटे कट भी त्वचा को संक्रमित कर देते है. शेविंग के दौरान अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए इन टिप्स को अपनाए. ज़रा सी ग़लती और चेहरे सवारने वाली शेव आपके चेहरे पर निशान छोड़ सकती है. आपको चाहिए की शेव इस अंदाज से की जाए की ये अनचाहे बालों को ही हटाए, आपकी त्वचा को नहीं.



शेविंग करने के लिए कुच्छ ज़रूरी टिप्स


सुबह जागते ही शेविंग ना करे


आप अगर अच्छा रिज़ल्ट चाहते है तो आप नींद से जागते ही शेविंग शुरू ना कर दे बल्कि सुबह नींद से जागने के बाद थोड़ा फ्रेश हो ले, मूह हाथ धोकर थोड़ा नाश्ता कर ले या चाय पी ले, उसके बाद ही शेविंग शुरू करे. ऐसा करने से क्या होगा की आपकी सोती हुई त्वचा में जान आ जाएगी. आख़िर जितना टाइम हम सोते है उतना टाइम हमारी त्वचा भी सो रही होती है और जागने पर वो मुरझाई रहती है.



आल्कोहॉल से परहेज करे


अगर आप लोग अपनी स्किन पर किसी भी तरह के साइड एफेक्ट होते हुए नहीं देखना चाहते तो आप लोग आल्कोहॉल से जुड़े किसी भी शेविंग से जुड़े उत्पाद से दूर रहे. बाज़ार में कई तरह के आफ्टर शेव लोशन उप्लब्द होते है जो चेहरे को जलते नहीं है. और इसे त्वचा नमी युक्त और मुलायम बनी रहती है.



रेज़र का प्रयोग सही दिशा में करे


अगर आप सोच रहे है कि शेविंग कैसे करे तोह रेज़र का प्रयोग बालो के बढ़ने की दिशा में होना चाहिए. हर एक व्यक्ति में बालो की बढ़त अलग अलग होती है, रेज़र का प्रयोग किनरो से मुच्छों पर और फिर ठुड्डी पर धीरे धीरे किया जाना चाहिए.



गीले चेहरे पर ही शेव करे


गीले चहरे की शेविंग सबसे असरदार तरीका होता है, जिसे शेव भी अच्छी होती है और चेहरा भी अच्छा दिखता है. इसके लिए आप शेविंग करने से पहले और शेविंग के दौरान अपने चेहरे को गीला रखे. एक बार गरम पानी से स्नान करने के बाद शेविंग करना काफ़ी अच्छा रहता है. त्वचा और फोम के बीच पानी की परत से ब्लेड आसानी से आपकी दाढ़ी को काटता है. ऐसा करने से लालपन, काटने का दाग और चीड़-चिड़ेपन से निज़ाद मिलती है. गरम पानी के प्रयोग से चेहरे की मासपेशियों को काफ़ी आराम मिलता है और रोम छिद्र भी खुल जाते है. दोस्तो! अगर आप लोगो को एक बेहतर शेव चाहिए तो आपको एक ब्लेड, ब्रश और ग्लिस्टेरिंग आधारित शेविंग क्रीम चाहिए.



लंबे स्ट्रोक्स लगाए


शेविंग सही तरीके से करना भी बहुत ज़रूरी है. रेज़र का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखे की इसे लंबे स्ट्रोक्स लगाए जिसे ब्लेड पर दबाव कम होगा और शेविंग स्मूद होगी. ब्लेड को अपना काम करने दे. अच्छी शेव के चक्कर में अक्सर लोग ब्लेड पर ज़्यादा ज़ोर देते है जिसे बाल ही नहीं, तवाचा भी कट जाती है.



ज़रा ध्यान से करे रेज़र का चुनाव


शेविंग करते समय इनग्रो हेयर के कारण कई कट या रेज़र बंप लग जाते है. यदि शेविंग से आपकी त्वचा पर जलन होती है तो इसके लिए आपका रेज़र कारण हो सकता है. एलेक्ट्रिक और मैनुअल दोनो मैल के रेज़र की अपनी खूबियाँ और खामियाँ होती है और इनको प्रयोग करने से पहले इनका मूल्यकन अवश्य कर लेना चाहिए. मैनुअल रेज़र से क्लोज़ शेव बनती है. क्यूंकी इसमें ब्लेड त्वचा के नज़दीक पहुँचते है जो त्वचा की इरिटेशन की वजह बन सकते है. यदि आपको अक्सर रेज़र बंप होते है तो आप इलेक्ट्रिक रेज़र का उपयोग कर सकते है जिसे क्लोज़ शेव तो नहीं मिलती, लेकिन ये जलन पैदा नहीं करता. हालाँकि ये त्वचा को समान रूप से इरिटेट कर सकता है. क्यूंकी ये बालों को “खींचता” है. जो आपके लिए कारगर हो उसे इस्तेमाल करे.



पहले स्क्रब करे


ज़्यादातर पुरुषों को स्क्रब करना पसंद नहीं होता. लेकिन, स्क्रबबिंग के बाद शेव करने पर त्वचा पर काट या खरोंच की आशंका कम हो जाती है. स्क्रबबिंग से त्वचा से डेड सेल्स की परत निकल जाती है और त्वचा स्मूद हो जाती है. इसे शेव करना आसान हो जाता है.



शेविंग के पहले और बाद


आपकी शेविंग दिनचर्या में सफाई के लिए, प्री-शेव इस्तेमाल के लिए, शेविंग, ट्रिम्मिंग और मॉइस्चराइजिंग के लिए बाजार में अनेक शेविंग प्रॉडक्ट्स उपलब्ध है. शेविंग करने से होने वाली इरिटेशन से राहत पाने के लिए पहले फेस वॉश का इस्तेमाल करे. जिसके बाद प्री-शेव आयिल का उपयोग करने से आपकी दाढ़ी सॉफ्ट होती है और फेशियल त्वचा को सुरक्षा प्रदान करता है और क्लोज़ शेव मुमकिन हो पाती है. शेव के बाद आफ्टर केर रुटीन में किसी आफ्टर शेव से टोन-अप करना और हल्के मॉइस्चराइजिंग का प्रयोग करना ज़रूरी है. आल्कोहॉल वाले आफ्टर शेव से बचे. एलो वेरा युक्त लोशन या विटामिन-ए युक्त शेविंग आफ्टर शेव का इस्तेमाल करे ताकि इरिटेट त्वचा को राहत मिल सके.


तो आप लोगो ने देखा की शेविंग करते वक़्त हमें क्या क्या सावधानियाँ अपनानी चाहिए. तो अब जब आप लोगो को ये पता चल ही चुका है तो अब से आप लोगो को अपने पर्सनॅलिटी के साथ कोई भी रिस्क लेने की ज़रूरत नहीं है. बस आप लोग इन ट्रिक्स को ध्यान से पढ़िए और सही शेविंग के साथ अपने पर्सनॅलिटी को और ज़्यादा विक्षित करते रहिए.


तो कैसा लगा आपको शेविंग कैसे करे ये आज का ये लेखन? उम्मीद है कि अच्छा ही लगा होगा.

Related Tags -
Powered by Blogger.