जिंदगी कैसे जिए - सफलता कैसे प्राप्त करे | Best Personality Tips - मोटिवेशन टिप्स


जिंदगी कैसे जिए


हेलो दोस्तो, आज हम जानेंगे जिंदगी कैसे जिए. जिंदगी के बारे में हर एक इंसान का ओपीनियन अलग अलग होता है. जिंदगी एक ऐसी चीज़ है जो बड़ी किस्मत से हमें मिलती है और एक बार जिंदगी ख़त्म हो जाने पर फिर वापस नहीं मिलती. जिंदगी चाहे छोटी हो या लंबी हो, हमें जिंदगी के हर एक पल को पूरी तरह से एंजाय करना चाहिए. और कुच्छ नहीं तो कम से कम यही सोचकर हमें खुशी से जी लेना चाहिए की जिंदगी फिर से नहीं मिलेगी. जो भी है जैसी भी है ये जिंदगी हमारी है, ये जिंदगी बहुत प्यारी है.


इसलिए हमारी कोशिश हमेशा यही होनी चाहिए की जिंदगी का एक भी पल बेकार ना जाए या दुख में ना बिताए. अगर प्राब्लम भी है तो भी मुस्कुराना चाहिए ताकि जिंदगी जीने में कोई कसर ना रहे. आख़िर हंसते – मुस्कुराते भी तो हम प्रॉब्लम्स को सॉल्व कर सकते है ना. जितना टाइम बीत गया उसे तो अब वापस नहीं ला सकते लेकिन जो वक़्त बाकी है उसे तो हम अच्छी तरह से एंजाय कर सकते है ना. तो आइए जान लेते है की हमें अपनी जिंदगी कैसे जिए, सफलता और मोटिवेशन टिप्स.



जिंदगी कैसे जिए - तरीके


सुबह जल्दी जागने की आदत


अगर हम रात को भरपूर नींद नहीं लेंगे तो सुबह हमारी नींद खुद से नहीं खुलेगी. अगर अलार्म लगाकर या और किसी ट्रिक को आज़माकर हम अपना नींद खोलने में सफल भी हो गये फिर भी हमारे शरीर में वो ताज़गी नहीं आएगी जो नींद पूरा करके सुबह जागने पर हमको मिलती है. इस तरह से आधी अधूरी नींद सोकर सुबह जल्दी जाग जाने से हमे पूरा दिन नींद नींद जैसा फील होता रहेगा. किसी काम को करने में भी हमारा मन बिल्कुल भी नहीं लगेगा.



दिन की शुरुआत कैसे करे


अगर हमारे दिन की शुरुआत अच्छी होती है तो हमारा पूरा दिन बहुत अच्छा जाता है. लेकिन अगर हमारे दिन की शुरुआत अच्छी नहीं होती तो हमें पूरा दिन बिल्कुल भी अच्छा नहीं जाता. इसलिए हमारे दिन की शुरुआत अच्छा होना बहुत ज़रूरी है. आज हम अपने इस लेख के ज़रिए आप लोगो को ये बताएंगे की हमें अपने दिन की शुरुआत कैसे करना चाहिए. इस लेख में दिए गये कुच्छ ट्रिक्स को अच्छी तरह से फॉलो करिए ताकि आप लोग अपने पूरे दिन को अच्छी तरह से बिता सके.



अच्छा दिन कैसे बिताए


अगर आप सोच रहे है कि जिंदगी कैसे जिए तोह हमारी खुशी पूरी तरह से हमारे हाथों मे ही है. तो हमारी कोशिश हमेशा यही होनी चाहिए की हम अपने हर एक दिन को जितना हो सके हेप्पी और खुशनुमा बनाकर जिए. तो आइए जाने की हम अपने हर एक दिन को कैसे हेप्पी और खुशनुमा बना सकते है.



अपना ऐटिटूड कैसे बनाए


हमारे जीवन के हर एक कार्य क्षेत्र में हमारे ऐटिटूड का बहुत महत्व है. यदि हमारे अंदर ऐटिटूड है तो हम कोई भी कार्य आसानी से कर सकते है और सभी की तारीफ़ प्राप्त कर सकते है. आइए जाने अपना ऐटिटूड कैसे बनाए उसके तरीके और टिप्स.



कम्यूनिकेशन स्किल - पर्सनॅलिटी बनाए


जो लोग किसी और के साथ बात चीत करने से और दूसरो के साथ घुलने मिलने से बहुत ज़्यादा डरते है वो लोग हमारे आज के इस लेख को ध्यान से पढ़े. मुझे पूरी उम्मीद है की इस लेख को पढ़ने के बाद उन लोगो के अंदर भी कॉन्फिडेंट आ जाएगा जो लोग बहुत ज़्यादा डरते है और घबराते है. तो बिना एक भी पल गवाए आइए जान लेते है की हम अपने कम्यूनिकेशन स्किल को विक्षित करने के लिए किस किस उपाय को अपना सकते है.




[caption id="attachment_4455" align="aligncenter" width="300"]हमेशा हंसते रहे हमेशा हंसते रहे[/caption]

हमेशा हंसते रहे


अगर आप सोच रहे है कि जिंदगी कैसे जिए तोह जिंदगी में हमें हमेशा हंसते रहना चाहिए. अगर हम हमेशा हंसते रहेंगे तो कम टाइम में ही ज़्यादा जिंदगी जी लेंगे फिर जिंदगी कितनी भी छोटी हो हमें अपनी जिंदगी से कोई शिकायत नहीं रहेगी. जिंदगी में खुशी की कमी हो जाती है. ऐसे परिस्थिति होने पर भी आप चिंता ना करे. हम आपको कुछ उपाय बता रहे है जिनसे आप खुश रह सकते है और आपकी जिंदगी में खुशियों की कभी कमी नही रहेगी.



किसी के लिए मन में नफ़रत ना रखे


जिंदगी नाम है प्यार और अपनेपन के साथ जीने का. आप अपने मन में किसी के लिए नफ़रत ना रखे. सबसे प्यार और अपनापन रखे तभी आप अपनी जिंदगी को फुल एंजाय कर पाएंगे और पूरी तरह से जी पाएंगे. कुच्छ लोगो की नफ़रत ही कभी कभी उनकी सबसे बड़ी दुश्मन साबित होती है और उनका सुख, चैन सब कुच्छ छीन लेती है. कभी कभी तो हम अपने नफ़रत को कंट्रोल ना कर पाने के कारण ही सबसे अच्छा दोस्त या सबसे अच्छे रिश्तों को खो देते है.



अच्छी संगत में रहे - दूसरों का सम्मान करे


वो कहते है ना की अच्छे और सचे दोस्त हमेशा सही रास्ता दिखाते है. और अगर हम सही रास्ते पर चलेंगे तो हम डेफनेट्ली खुश रहेंगे. कभी कभी हमारे छोटे से इन्सल्ट से किसी की ज़िंदगी बुरी तरह से प्रभावित हो जाती है. इसीलिए हमें कभी भी किसी की इन्सल्ट नहीं करनी चाहिए. घुमाके कहाँ जाए तो ये भी एक तरीका है लोगो की रेस्पेक्ट करने का, दूसरों का सम्मान करने का. ज़रूरी नहीं है हम लोगो को दिखाकर ही उनका सम्मान करे. छोटा हो या बड़ा हर इंसान के लिए हमें अपने मन में रेस्पेक्ट रखना चाहिए. कभी भी किसी की इन्सल्ट नहीं करनी चाहिए.



संतुष्ट रहे - टेंशन फ्री रहे


अगर आप सोच रहे है कि जिंदगी कैसे जिए तोह जिंदगी में संतुष्टी से बड़ी कोई खुशी नहीं होती. जिस इंसान के पास संतोष नहीं होता वो कभी भी खुश नहीं रह सकता. तो आपलोग कोशिश करे की आपलोग अपने मन में संतुष्टि हमेशा रखे. तभी आप जिंदगी को फुल एंजाय कर पाएंगे. यूँ तो हर व्यक्ति के जीवन मे उतार चढ़ाव होते रहते है. मनुष्य के जीवन मे समस्या का आना बना रहता है और इससे चिंता का जन्म होता है.


लेकिन छोटी छोटी बातों को लेकर मानसिक रूप से तनाव मे हर समय घिरे रहना ये शरीर के लिए काफ़ी नुकसान दायक साबित होता है. आज के इस बिज़ी दौर मे हर समय पल रहे टेंशन से अगर आपने दूरी नहीं बनाई तो इससे कौन कौन सी समस्या पैदा हो सकती है. इसके बारे मे आज हम आपको बताएंगे और साथ ही एक्सपर्ट्स द्वारा बताए गये सुझाव भी बताएंगे जिस से आप पा सकते है टेंशन फ्री लाइफ.



लोगों का दिल जीते


अपनो के साथ जीने में ही लाइफ की सबसी बड़ी खुशी है. तो जितनी दिन भी जिंदगी है हमेशा अपनो को जोड़कर और अपनो के साथ जिए. एक अच्छे रिश्ते की शुरुआत करने से पहले उस इंसान का मन जीतना बहुत ज़रूरी होता है. लेकिन कभी कभी हमारे सामने ऐसी स्तिथि आ जाती है की हम किसी को अपना बनाना तो चाहते है, किसी का मन जीतना तो चाहते है मगर हमे ये मालूम ही नहीं होता की हम उस इंसान का दिल जीतकर उससे अपना बनाए कैसे.



खुद से प्यार करे


जिंदगी को जीने के लिए और जीवन में कुच्छ हासिल करने के लिए परिश्रम करना बहुत ही ज़रूरी है. लेकिन जिंदगी को एंजाय करना भी उतना ही ज़रूरी है. इसलिए आप लोग अपनी लाइफ में कुच्छ वक़्त अपने लिए भी निकाल ले और उस पल को आप पूरी तरह से एंजाय करे. तभी आप जान पाएँगे जिंदगी कैसे जिए.



सबको खुश रखे - अच्छा व्यवहार


जिंदगी सिर्फ़ खुश रहने का ही नाम नहीं है बल्कि खुश रखने का भी नाम है. इसलिए जितना हो सके अपने आस पास के लोगो को खुशियाँ बाटने की कोशिश करे. याद रखिए दूसरो को खुशियाँ देने का भी एक अपना ही मज़ा है. कभी किसी के साथ बात करते वक़्त ग़लत वर्ड का इस्तेमाल ना करे. लाइफ में हमारे आस पास बहुत सारे लोग होते है. बहुत लोगो के साथ हमारा रिश्ता वक़्त के साथ साथ जुड़ जाता है. जिंदगी भर हमें उन रिश्तो को निभाना होता है.



प्राब्लम, मानसिक तनाव कम करे


अगर हमारा माइंड शांत नहीं होगा तो उपाय के सामने रहने पर भी हमे उपाय नज़र नहीं आएगा. हम उस प्राब्लम से छुटकारा पाने के बजाय और ज़्यादा फस जाएंगे. इसलिए जब आप लोगो की लाइफ में कोई परेशानी आए तो सबसे पहले आप लोग थोड़ी देर के लिए एकदम शांत हो जाए. कुच्छ भी ना सोचे.



मूड ठीक करे


हम कुच्छ ऐसे ट्रिक्स लाए है जिन ट्रिक्स को पढ़कर और समझकर आप लोगो को अपने बिगड़े हुए मूड को ठीक करने का रास्ता मिल जाएगा. उसके बाद अगर कभी भी आप लोगो की मनोदशा खराब हुई तो आसानी से आप लोग अपना मूड ठीक कर पाएंगे और हर पल को अपने अच्छे और खुशनुमा एहसास के साथ फुल एंजाय कर पाएंगे.



बोर होने पर क्या करे


बोरियत का शिकार लोग उनको लब में आते है और टेलिफोन नंबर्स की लोंग लिस्ट को टोन में गाते हुए बाहर निकलते है. बोर दरअसल आपको अकेलापन देता है जिस वक़्त आप जो चाहिए वो कर सकते है. आप झूम सकते है, नाच सकते है, गा सकते, अपने मन पसंद गाने सुन सकते है. आपका जो मन करे वो कर सकते है. बस उस वक़्त आपको आलस नहीं करना कुछ भी करने के लिए. अगर आपने आलस कर दिया तो समझ ले की आपने सबसे खास वक़्त को बर्बाद कर दिया. वो अपने काम को बहुत शालीनता से करते है, लेकिन उनका पैर घिसराके चलना और रूल टाइप से जमहाई लेना बताता है की वो इस अनुभव का एंजाय नहीं उठा रहै है.



लक्ष्य निर्धारित और हासिल करे


कभी कभी हम खुद नहीं समझ पाते की हम वास्तव में चाहते क्या है और हम बेकार में ही लोगो की बाते सुनकर उनके हिसाब से भागते रहते है जबकि हमे उस काम करने में कोई इंटरेस्ट भी नहीं होता. जिस काम को करके दिमाग़ को शांति और मन को खुशी ना मिले वो काम करना बेकार है. काम हमें सदा वही करना चाहिए जिसमें हमारी रूचि हो या जो काम करके हमे शांति और खुशी मिले. इसलिए आप लोग दूसरों की बातो पर ध्यान देने के बजे खुद को समझने का प्रयास करिए. तभी आप अपने प्रकृत लक्ष्य को निर्धारित कर पाएंगे.




[caption id="attachment_4456" align="aligncenter" width="300"]सफलता कैसे प्राप्त करे सफलता कैसे प्राप्त करे[/caption]

सफलता कैसे प्राप्त करे


जीवन में सपने तो हर कोई देखता है और सफलता पाना तो हर कोई चाहता है लेकिन हर कोई सफलता को प्राप्त करने में कामयाब नहीं हो पता है. ऐसे में उन लोगो के मन में बस यही ख़याल आता है की काश कोई ऐसा तरीका होता जिसको फॉलो करने के बाद हम ये बार बार मिल रही असफलता को सफलता में परिवर्तित कर सकते. आज हम आप लोगो की इसी परेशानी को समाधान करने के लिए ये विशेष लेख लेकर आए है.



सपने साकार करे


अक्सर हम अपनी कमज़ोरियों को छुपाने के लिए या दूसरों को दिखाने के लिए या फिर अपने मन को बहलाने के लिए कुछ ना कुछ बहाने बनाते है. ये बहाने हमें अपनी मंजिल तक पहुँचने से रोकते रहते है. आइए ऐसे ही बहानो (जो बहुत आम है) के बारे में जानते है और ये भी जानते है की इनसे कैसे निपटा जाए और अपनी जिंदगी में कैसे बदलाव लाए जाए. तभी आप जान पाएँगे जिंदगी कैसे जिए.



अपना फ्यूचर कैसे बनाए


किसी भी काम को करने की इच्छा या किसी भी चीज़ को पूरे दिल से हासिल करने की इच्छा हमारे अंदर पैसन को जन्म देती है और जब हमारे मन में किसी चीज़ की हासिल करने का पैसन जगह बना लेता है फिर मंज़िल हमसे ज़्यादा दूर नहीं रह जाती. तो इसी तरह से अगर आप लोगो को अपने भविष्य को बिल्ड करना है तो आपके अंदर वो इच्छा को जन्म लेना होगा, आपके मन में पैसन होना होगा. तभी संभव है आपके लिए मंज़िल को हासिल करना और अपने फ्यूचर को बिल्ड करना.



अच्छी आदत से आपका भविष्य बदले


अगर आदत अच्छी होगी तो आपके द्वारा कभी भी कोई ग़लत काम नहीं होगा. अगर हमारी आदते अच्छी होगी तो हम कभी भी किसी ग़लत काम को करने से ज़रूर कतराएँगे और जो काम ग़लत है वो हम कभी भी नहीं करेंगे. वो कहते है ना की हम प्रेज़ेंट में जो करते है उस काम का प्रभाव हमारे फ्यूचर पर पड़ता है और हमारे प्रेज़ेंट में किया हुआ काम ही हमारे फ्यूचर को गढ़ देने में एक अहम भूमिका लेता है.



रेस्पेक्ट / सम्मान है ज़रूरी


दुनिया में हर इंसान ये चाहता है की हर किसी से उसको रेस्पेक्ट मिले. और वो जहा भी जाए वहाँ पर उसको इज्जत मिले. लेकिन प्राब्लम तो ये है की हम अपने लिए रेस्पेक्ट बनाए तो बनाए कैसे ? आख़िर अपने लिए रेस्पेक्ट बनाना कोई बच्चो का खेल तो है नहीं. काफ़ी मेहनत करने की ज़रूरत पड़ती है तब जाकर कोई भी इंसान अपने लिए रेस्पेक्ट और इज्जत कमाने में सफल हो पता है.



अपना इतिहास रचे


आप लोग भी अगर कुच्छ हासिल करने के लिए, कुच्छ बनने के लिए गंभीर सोचते है तो आप लोगो को सबसे पहले अपनी सोच को सकारात्मक करना होगा. तभी कुच्छ करने के लिए खुद को तैयार कर सकते है. जब आप किसी काम को पूरे दिल से करते है. किसी चीज़ को हासिल करने के लिए पूरे दिल से कोशिश करते है तो एक ना एक दिन हमारी कोशिश रंग लाती है. हमें वो चीज़ ज़रूर मिल जाती है. तभी आप जान पाएँगे जिंदगी कैसे जिए.



नौकरी हासिल करे


आज के इस बढ़ते महंगाई को ध्यान मे रखते हुए एक अच्छी जॉब की सबको जरूरत है. जिसके पास आज जॉब नहीं है मानो उसकी जिंदगी ही जैसे बेकार है. लड़की हो या लड़का सब आज कल बस एक ही चीज के पीछे भाग रहे हैं और वो है जॉब. इंटरव्यू दे दे कर और बड़े बड़े दफ्तरों के चक्कर लगा लगा कर थक जाते हैं लेकिन फिर भी एक अच्छी जॉब हाथ नहीं लगती या नौकरी हासिल नहीं कर पाते. हर इंटरव्यू में किसी ना किसी कारण से रिजेक्ट हो जाते हैं और फिर धीरे धीरे करके जॉब करने की उम्र निकल जाती है.



रिटायरमेंट की प्लानिंग करे


अगर हम पहले से ही जान लेंगे की हमें पहले से ही अपने बुढ़ापे की या अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग कैसे कर के रखना चाहिए तो समय रहते हम अपने बुढ़ापे की या अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग करके रख लेंगे और जब हम पहले से ही अपने बुढ़ापे की प्लानिंग कर लेंगे तो बुढ़ापे में हमें अपनी जिंदगी को जीने के लिए किसी और पर निर्भर होकेर नहीं रहना पड़ेगा और पूरी शान से और निडर होकर अपनी लाइफ को जी पाएंगे. तो आइए जान लेते है की कैसे हम पहले से ही अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग कर सकते है और अपनी लाइफ के हर एक दिन को और हर उम्र में अपने लाइफ को निडर होकर जी पाएंगे.



कॉन्फिडेन्स और मोटिवेशन - डर को दूर भगाए


डर बहुत लोगो का एक प्राब्लम होता है. ऐसे लोग जहाँ भी जाते है जिस काम के लिए भी आते है, हमेशा डरते रहते है. ऐसे लोगो को चाहिए वो लोग अपने मान से उस डर को कैसे भी करके बाहर निकल दे. लेकिन सवाल तो ये है की वो लोग अपने मन से डर को बाहर निकले तो निकले कैसे. ऐसे हालत में हम आप लोगो की थोड़ी सी हेल्प करना चाहते है इसलिए हम आज का ये लेख लेकर आप लोगो के सामने हाज़िर हुए है ताकि इस लेख को पढ़कर आप लोगो को भी ये पता चल सके की हम कैसे अपने मन से दर को बाहर निकल सके.




जो भी काम करके आप का मन खुश होता है और वो काम करने से किसी का कोई नुकसान ना हो तो आप वो काम ज़रूर करे. क्यूंकी अपना मनचाहा काम करने से ही आप अपनी जिंदगी में खुश रह पाएंगे.



अपने आप को फिट रखे


अगर आप अपनी जिंदगी को पूरी तरह से एंजाय करना चाहते है तो अपने आप को हमेशा फिट रखे. फिटनेस ही खुशी का आधार है.




लालच ना करे


अगर आप के पास कोई चीज़ ज़्यादा है और उस चीज़ की किसी को बहुत ज़्यादा ज़रूरत है तो आप उस इंसान को अपना वो चीज़ देने में कंजूसी ना करे. लेकिन अगर किसी और के पास कोई चीज़ है तो उस चीज़ के प्रति कभी अपने मन लोभ ना रखे.



सबकी हेल्प करे


अगर आप के सामने कोई भी किसी प्राब्लम में है तो उसकी मदद करने से कभी भी पीछे ना हटे. दूसरो की मदद करके हमें जो खुशी मिलती है वो खुशी हमें और कही नहीं मिलती.



छुट्टिया कैसे मनाए


छुट्टियों में हम एक दम फ्री होते है. इस टाइम पर हमारे पास कोई काम नहीं होता है. यही वो वक़्त होता है जब हम अपने मन के अनुसार कही भी जा सकते है और कुछ भी कर सकते है. जब हमारा स्कूल या कॉलेज चालू रहता है तब हम चाह कर भी कही पर नहीं जा सकते और मन का कुछ भी नहीं कर सकते. क्यूँ की इस टाइम पर हम अपने स्कूल और कॉलेज में ही व्यस्त रहते है.


आज के इस लेख के ज़रिए हमने जिंदगी जीने के कुच्छ रास्तों के बारे में आप लोगो को बताया है. वैसे तो हमें ये बात बताने की ज़रूरत नहीं है की आप लोगो को अपनी जिंदगी कैसे जिए लेकिन फिर भी में चाहते हे की आप लोग आज के इस लेख को पढ़े और अच्छी तरह से समझे. हमें पूरी उम्मीद है की आज के इस लेख को पढ़कर आप अपनी जिंदगी में और ज़्यादा शांति और खुशियाँ बटोर पाएंगे और अपनी जिंदगी को पूरी तरह से एंजाय कर पाएंगे.


तो कैसा लगा आपको जिंदगी कैसे जिए, सफलता कैसे प्राप्त करे, Best Personality Tips, मोटिवेशन टिप्स आज का ये लेखन? उम्मीद है कि अच्छा ही लगा होगा


Related Posts  -



Powered by Blogger.