loading...

सुंदर कैसे दिखे - आकर्षक कैसे बने - पिम्पल्स, ब्लैक हेड्स कैसे मिटाए

[caption id="attachment_4465" align="aligncenter" width="300"]सुंदर कैसे दिखे, आकर्षक कैसे बने, आकर्षक, सुंदर, पिम्पल्स, ब्लैक हेड्स, मिटाए सुंदर कैसे दिखे[/caption]

सुंदर कैसे दिखे - आकर्षक बने


दुनिया में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है. हर कोई चाहता है के कम से कम केमिकल यूज करके आकर्षक दिखना चाहता है. सुंदर दिखने के लिए बस ज़रसी टिप्स. आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि हम अपनी सुंदरता को और ज्यादा निखारने के लिए किन किन तरीक़ो को अपना सकते हैं. हम सब लोगों की यह आदत होती हैं की हम हमेशा हर किसी से सुंदर दिखना चाहते हैं और अपने इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए हम रोज रोज एक नयी तरकीब आज़माने मैं लगे रहते हैं. जानेंगे सुंदर कैसे दिखे?


लेकिन बिना जानकारी के रोज रोज एक नयी नयी तरीको को आजमाना भी तो सही बात नही हैं ना. हम यह बिल्कुल भी नहीं कह रहे हैं की आप लोग अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए या सुंदर दिखने के लिए कुछ भी मत करिए बल्कि हम तो आप लोगो को बस यह कहना चाहते हैं की आप लोग अपने आप को आकर्षक बनाने के लिए सही और सेफ तरीक़ो को अपनाये. आप लोगो की हेल्प करने के लिए ही हम आज कुछ ऐसे ट्रिक्स आप लोगो के लिए लेकर आए हैं जिसको पढ़ने के बाद अगर आप लोग इन ट्रिक्स को फॉलो करेंगे तो आप लोगों का चेहरा तो खूबसूरत बनेगा ही साथ साथ आप लोगो की सुंदरता औरो से अलग हो जाएगी. ज़रूर पढ़े ये लेख सुंदर कैसे दिखे.



चेहरे से काले दाग कैसे मिटाए


आइये पढ़ते है कि पिम्पल्स के दाग कैसे दूर करे. जब हमारे शरीर पर योवन का असर पड़ने लगता है या यूँ कहे जब हम जवान होने लगते है तो चेहरे के दाग ओर पिम्पल्स (कील मुहासे) होने लगते है. यह हमारे चेहरे की पूरी खूबसूरती ख़त्म कर देते है. फेस चेहरे के काले दाग पिम्पल्स के उपाय इन्हे कैसे मिटाए यह सब जानने के पहले एक्ने पिम्पल्स के बारे में कुछ बाते जान ले. तो चलिए जाने चेहरे से काले दाग कैसे मिटाए, सुंदर कैसे दिखे.



फेस पर दाग - पिम्पल्स होने का कारण


मुहासे ज्यादातर हार्मोन की गड़बड़ी, पेट की खराबी, त्वचा की सफाई में कमी से होते है. पिम्पल्स ख़ासकर ओइली स्किन पर निकलते है. इसलिए चेहरे पर ऑयली क्रीम और तेल नहीं लगाना चाहिए.


हम जो मन करे वो खा लेते है और बाद में यही चीज़ें हमारे शरीर को खराब कर देती है. बाज़ार की सभी प्रोडक्ट्स हमारी बॉडी पर ज़्यादा साइड एफेक्ट करते है इससे बचने के लिए बाज़ार की फालतू चीज़ें खाने से बचें.


अपना भोजन साफ सफाई से करे धूम्रपान, शराब की आदत को छोड़ दे. पानी ज़्यादा से ज़्यादा पिए और हो सके तो फ्रूट्स खाए यह सेहत बनाने में भी मदद करेगे.



अपने पिम्पल्स के घरेलू उपाय



  1. सिर में जमने वाली रूसी से मुंहासे होते है. इसलिए रूसी होते ही इसे ठीक कर ले, चेहरे को साफ रखे.

  2. (फ्रूट्स) फलों का रस और सब्जी को ज़्यादा से ज़्यादा उपयोग करे.

  3. कब्ज से दूर रहे अच्छा खाना खाये ओर योगा भी करे.

  4. रोजाना 10 ग्लास पानी पिए. अपने चेहरे को दिन में कई बार धोये इसपर धूल को ना जमने दें.

  5. बार बार चेहरा ढोने से त्वचा में सुखापन आ जाता है इसे दूर करने के लिए 2 भाग गुलाब जल एक भाग शहद और शहद की चौथाई ग्लीसरीन मिलाकर दो बार चेहरे पर लगाने से त्वचा कोमल हो जाती है.

  6. हमेंशा सकारात्मक सोचे और टेन्शन फ्री रहे.

  7. ज़्यादा मेकअप करने से बचे – मुहासे कैसे मिटाए.


यहा बताये जा रहे प्रयोगो को एक दो महीने तक करे. विटामिन ज़्यादा मात्रा में ले. दो विटामिन नियासिन और विटामिन ए को सबसे ज़्यादा मात्रा में ले. कील मुहासे के दाग नही हो और पुराने दागो को मिटाने के लिए विटामिन ए का सेवन ज़रूरी है.


सबसे पहले त्वचा के छिद्रो को खोलने के लिए गर्म पानी से त्वचा को धोना और पोछना चाहिए और बाद में ठंडे पानी से. धूप और वायु स्नान से विशेष लाभ होता है. नींबू के रस से प्रभावित छेत्रों को साफ करने से विशेष लाभ देखा गया है.



मुलतानी मिट्टी से चेहरे के दाग कैसे हटाये


250 ग्राम मुलतानी मिट्‍टी ओर इतना ही चंदन पाउडर भी ले फिर इसमें 50 ग्राम पीसी हल्दी मिला ले. इसकी 3 चम्मच का पेस्ट बाना ले. इस पेस्ट को लगाने से कील मुहासे के साथ-साथ चेहरे की सभी प्रॉब्लम्स सॉल्व हो जाएँगी. दाग धब्बे सब मिट जाएंगे.



लहसुन का उपयोग करे


मुहासे, चेहरे की फुंसियों को हटाने के लिए आधा चम्मच पिसा हुआ लहसुन, तीन चम्मच मुलतानी मिट्‍टी, दो चम्मच गाजर का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर आधा घंटा लगा रहने दे और फिर धोए.



पुदीना फेस पर से दाग मिटाए


अगर चेहरा दाग, मुहासे से पूरी तरह से कराब हो गया है तो डेली पुदीना की चटनी का लेप करे एक महीने में चेहरा सुंदर हो जाएगा. छाछ बेसन को आपस में गुथकर चेहरे पर लेप करने से मुहासे के काले धब्बे ठीक हो जाते है.



नमक ( एक्ने केयर टिप्स)


अदरक के रस में नमक मिलाकर रात को चेहरे पर लेप करे. सुबह गर्म पानी से धोए मौसम के हिसाब से गाजर का रस, खीरा, ककड़ी खाए मुहासे ठीक हो जाएंगे.



चना का उपयोग करे


अगर आप सोच रहे है कि सुंदर कैसे दिखे तोह 2 चम्मच बेसन एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर चेहरे पर मले इससे काले दाग मिट जाते है.



हल्दी से सुंदरता बढ़ाए


हल्दी की गाँठ पानी में घिसकर चेहरे पर लगाए. इससे त्वचा मुलायम और गोरी होती है.



गुलाब से त्वचा को निखारे


गुलाब का गुलकंद दो चम्मच सुबह शाम खाए इससे पेट साफ रहेगा. और पिंपल्स नही होंगे.



चीरोंजी ( कुड्डापह आलमंड )


1 चम्मच चीरोंजी दो घंटे दूध में भिगोकर पीसकर चेहरे पर लेप करके आधे घंटे बाद धोए इससे मुहासे ठीक हो जाएंगे.



गाजर के रस से मुहासे मिटाए


अगर आप सोच रहे है कि सुंदर कैसे दिखे तोह गाजर का रस एक गिलास में आधा नींबू निचोड़कर रोजाना पीने से मुहासे ठीक हो जाते है.



काली मिर्च से झुर्रिया ख़त्म करे


20 काली मिर्च ले और इन्हे गुलाब जल में अच्छी तरह से पीसकर रात को सोते समय अपने फेस पर लगा ले और फिर सुबह उठने के बाद गर्म पानी से वॉश करले इससे कील मुहासे , झुर्रिया, काले दाग सब साफ हो जाएंगे. सुबह चेहरा में चमक आजाएगी.



टमाटर त्वचा को गोरा कैसे करे


मुलतानी मिट्‍टी पीसकर, टमाटर के रस में घोलकर पेस्ट बना ले. चेहरे पर इसका लेप कर 30 मिनिट रहने दे इसके बाद गर्म पानी से धोए. टमाटर का रस एक ग्लास रोजाना पिए. इससे त्वचा गोरी होगी और मुहासे भी मिट जाएंगे. चेहरे पर टमाटर काटकर, रगड़ कर आधे घंटे बाद ढोने से भी लाभ होता है.



नीम की पत्तियो का उपाय


नीम के पत्ते ख़ासकर स्किन के आयल को निकालता है. अपने चेहरे को नीम के सोप से धोए. आप चाहे तो नीम के पत्तों को गर्म पानी में उबालकर भी अपने चेहरे को धो सकते है. इससे आपकी स्किन ऑयली नही रहेगी ओर मुहाँसे भी नही होंगे.



बादाम तेल का नुस्ख़ा


चेहरे पर ख़ासकर आँखो के नज़दीक बादाम का तेल लगाने से, पिंपल्स ओर झुर्रियाँ साफ हो जाती है ओर आँखो के ब्लैकहैड्स भी साफ हो जाएंगे. 2 बादाम अच्छे से पीस ले आधा चम्मच शहद और 2 चम्मच थोड़े से गर्म दूध (मिल्क) में मिला ले ओर हाथों पर मालिश करे. मालिश करने के 20 मिनिट बाद इसे धो ले इससे त्वचा कोमल हो जाएगी.



नारंगी से कील मुहासे हटाए


नारंगी के सूखे छिलके पानी में पीसकर चेहरे पर मलने से मुहासे दूर हो जाते है. चने की दाल भिगोकर उसमें नारंगी के छिलके पिसे हुए डालकर पीसकर चेहरे पर लेप करने से कील मुहासे ठीक हो जाते है.




[caption id="attachment_4466" align="aligncenter" width="300"]सुंदर कैसे दिखे, आकर्षक कैसे बने, आकर्षक, सुंदर, पिम्पल्स, ब्लैक हेड्स, मिटाए आकर्षक कैसे बने[/caption]

चेहरे से ब्लैक हेड्स कैसे मिटाए


हर महिला और जवान पुरुषों का ये सवाल है की चेहरे से ब्लैक हेड्स कैसे मिटाए. हर कोई सुंदर, खूबसूरत दिखना चाहता है. आपकी सुंदरता का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है आपका चेहरा. अगर वो हंसता, खिलता और मुस्कुराता हुआ अच्छा लगता ही है पर अगर वो क्लीन और गौरा हो तो सोने पे सुहागा. तो चलिए जाने ऐसा ही चेहरा पाने के राज़ चेहरे से ब्लैक हेड्स कैसे मिटाए.



नींबू (काले दाग और पिंपल्स के नुस्खें)


गर्म दूध पर जमने वाली मलाई एक चम्मच और नींबू निचोड़कर चेहरे पर मलने से मुंहासे और काले दाग मिट जाते है.


नींबू के रस को 4 गुना ग्लिसरीन में मिलाकर चेहरे पर रगड़ने से मुंहासे मिट जाते है चेहरा सुंदर निकल आता है, सारे शरीर पर रगड़ने से त्वचा कोमल और चिकनी हो जाती है.


सुबह एक ग्लास पानी मे एक नींबू और 2 चम्मच शहद मिलाकर पिए.


नींबू का रस और बादाम रोगन, ग्लिसरीन इन तीनों को बराबर मात्रा में लेकर शीशी मे भर ले, इस लोशन को रोजाना चेहरे पर मलने से चेहरा मुलायम और सुंदर बनता है, कील, झुर्रिया, काले दाग, मुंहासे दूर हो जाते है.


ग्लिसरीन 50 ग्राम, नींबू का रस 50 ग्राम, सोडा 10 ग्राम इन तीनो को मिला ले, रात को सोते समय चेहरे पर लगाए, चेहरा सुंदर हो जाएगा.


गुलाब जल और नींबू का रस समान मात्रा में लेकर मिलाकर चेहरे पर लगाए और 30 मिनट बाद धोए, चेहरे के दाग और मुंहासे 3 साप्ताह में दूर हो जाएंगे. नींबू का छिलका चेहरे पर रगड़ कर गुन गुने पानी से धोने से लाभ होता है.



पिंपल्स के लिए घरेलू इलाज


मुहासे के निशान और काले दाग को मिटाने के लिए चेहरे पर नींबू का रस लगाना चाहिए. ज़रा सी मलाई में कुछ बूंदे नींबू के रस की डालकर दोनो हाथों से चेहरे पर 5-10 मिनट तक मालिश करे


फिर पानी से धोकर पोंछ लेने से चेहरे का रक्त संचार बढ़ता है जिससे चेहरे की त्वचा जवान ओर कोमल रहती है. इससे दाग-धब्बे भी साफ़ हो जाएंगे. काले दाग हटाने के उपाय हिन्दी में.


मुंहासे के दाग खीरे के रस में चीरोंजी पीसकर लगाने से कुछ समय बाद ठीक हो जाते है.


सुबह पानी के साथ एक नींबू रोजाना पीने से पेट साफ़ रहता है ओर इससे धीरे-धीरे मुंहासे ओर काले दाग निकलना बंद हो जाते है.


जामुन की गुठली को पानी में घिसकर मुंह पर लेप करने से मुंहासे ठीक हो जाते है.


नींम के पेड़ की छाल को चंदन की तरह घीस कर मुंह पर लगाने से मुँहासों की फुंसिया मुरझा जाती है.


आवले का चूर्ण रात को पानी में भिगो दे सुबह उसे मुंह पर मसल कर उसी पानी से मुंह धो लेना चाहिए इससे दाग साफ़ होते है.



राई (मस्टर्ड रेमेडी फॉर एक्ने पिंपल)


अगर आप सोच रहे है कि सुंदर कैसे दिखे तोह 3 चम्मच राई रात को पानी में भीगा दे. पानी कम और इतना ही डाले की राई उसे सोख ले फिर सुबह इसे पीसकर चेहरे पर लेप करे. 20 मिनट बाद धोने से कील मुंहासे दाग मिट जाएंगे.



मैसूर की दाल का घरेलू नुस्ख़ा


मैसूर की डाल इतने पानी में भिगोए की वो भीगकर उस पानी को सोख ले फिर उसे दूध में पीसकर कुछ दूध मिलाकर सुबह शाम 2 बार चेहरे पर लगाए, रात को सोते समय जायफल और कालीमिर्च दोनो कच्चे दूध में पीसकर चेहरे पर लगाए.



अजवायन से चेहरे के दाग मिटाए


30 ग्राम अजवायन बारीक पीसकर 25 ग्राम दही में मिलाकर फिर पीसकर रात को मुँहासों पर लगाए सुबह गर्म पानी से चेहरे को धोले मुंहासे और दाग मिट जाएंगे.



तुलसी के पत्ते (आयुर्वेदिक जड़ी बूटी)


तुलसी के पत्तों का रस और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर लगाने से झुर्रियाँ और काले दाग ठीक हो जाते है. इसके 3 घंटे बाद तुलसी के पत्ते पीसकर मक्खन में मिलाकर चेहरे पर मले.



जायफल से चेहरे के निशान कैसे मिटाए


चेहरे पर काले दाग धब्बे या मुंहासे आक्नी पिंपल्स होने पर जायफल और काली मिर्च को दूध में पीसकर गाढ़ा लेप करे इससे चेहरे निखरेगा.



पानी से दूर रखे पिंपल्स ओर एक्ने


दूब पर पड़ा पानी यानी (औंस कि बूंद) को चेहरे पर लगाने से भी एक्ने पिंपल्स में फ़ायदा होता है.


जीरे से फेस के दाग मिटाए और 15 मिनट बाद उसे साफ़ पानी से धो ले, लगातार 15 दीनो तक इसका उपयोग करे, चेहरे के काले दाग मिटाने के उपाय टिप्स. दही इसमें लाभ देगा.



सुंदर कैसे दिखे - नुस्खे


अपने चेहरे का ख्याल रखे


रोज दो बार( सुबह और श्याम) चेहरा धोना ज़रूरी है. अगर आपको फुलाए (पिंपल) होते है तो आप चेहरा धोने के लिए अच्छेवाले फेस वॉश यूज़ कर सकते हैं.




  • चेहरा धोने के बाद उसे पोंछने के लिए फ्रेश कपड़े का इस्तेमाल करे.

  • आयिल फ्री सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें, जिससे आपकी त्वचा सूरज की किर्णो से जलेगी नही.

  • सभ्य लोगों की तरह रहे. पिंपल को खराश या फोड़े नहीं. नही तो बाद मे ज्यादातर ये पिंपल आपके चेहरे पे दाग बन जाता है. विटामिन्स ज़रूर ले जिससे आपके चेहरे का रंग अक़्सा रखने में और आपके बाल और नाख़ून बढ़ने में मदत होगी.


आप सुंदर हो


आप अगर सुंदर दिखना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले खुद को यह समझना होगा की आप जैसे भी हो अपने आप में ही सुंदर. आपको खुद यह बात समझनी होगी कि हर इंसान की अलग अलग खूबसूरती होती हैं और अपने लुक और पर्सनैलिटी के साथ हर इंसान अपने आप मैं ही खूबसूरत होता हैं. उसके बाद आपको अपना लुक में कुछ छोटी मोटी चेंज लाने की ज़रूरत पड़े घी और उसके बाद आपको आपकी संपूर्ण सुंदरता प्राप्त हो जाएगी.



सजलित रहिए


कम से कम 2 लीटर (8 गिलास) पानी एक दिन में पीना चाहिए. और फ्रूट और वेजिटेबल भी ज्यादातर जिनमे पानी है ऐसी खानी चाहिए. पानी आपकी त्वचा को फ़्रेश रखता है और आँखों को चमकदार रखता है. वेजिटेबल और फ्रूट आपकी उर्जा बरकरार रखते है.



आत्मविश्वास बरकरार रखिये


आपका आत्मविश्वास आपकी तरोताजगी बरकरार रखता है. और आपका चेहरा खिला हुआ रखता है. नेचुरल रहें, सादगी में सुंदरता हैं. इसलिए हल्का मेकअप करना. जैसे फेस क्रीम लगाए और हल्का पोवेदर लगाए और ओठो पर लीप बाल्म लगाए. तभी आप जान पाएँगे सुंदर कैसे दिखे.


सुंदर कैसे दिखे, आकर्षक कैसे बने, आकर्षक, सुंदर, पिम्पल्स, ब्लैक हेड्स, मिटाए

बालों और नाखूनों को रंगीन करें


नेचुरल कलर के लिए और सिल्की बालों के लिए आप बालों में मेहन्दी लगा सकते हैं. अब तो कलर की मेहंदी भी उपलब्ध है. नाखून ओ को कलर करे डार्क कलर की नैल्पोलिश से.



सकारात्मक दृष्टिकोण रखे और परफ्यूम या डियोड्रेंट यूज़ करे


आपके परफ्यूम यूज़ करने से आपकी शरीर की दुर्गंध छुप जाएगी. जिससे लोगों में आपको मान मिलेगा. आपका सकारात्मक दृष्टिकोण आपका आत्मविश्वास बढ़ता है.



बालों को साफ रखे


आपके बालों को कितने दिन में धोना चाहिए इसका पता लगाए. क्योंकि किसी को रोज बाल धोने पड़ते है तो किसी किसी को तीन दिन में धोए तो चलता है. आपके लिए कौन सा शैम्पू और कंडीशनर ठीक है इसका पता लगाए. और फिर वही शैम्पू और कंडीशनर हमेशा यूज़ करें. आपके बालों के अनुसार(करली ओर स्ट्रेट) और चेहरे के अनुसार बालों की धाब(स्टाइल) चूज़ करे. इसलिए आप अपने हेयर स्टाइलिस्ट की सलाह ले सकते हैं.




शेव ओर वैक्स करें


अनचाहे बालों को निकालने के लिए शेव करें. वैक्स करने से बाल उनके जड़ो से निकलते है. इसलिए ज्यादा समय तक आपको उस जगह पर बाल नहीं आतें. स्किन को क्लीन और स्मूद बनाना के लिए ये ज़रूरी है.



आयब्रोस करें, अच्छे कपड़े पहने


अगर आप सोच रहे हे की सुंदर कैसे दिखे तो आयब्रोस को अच्छा शेप दे, इससे आपकी लुक बेहद अच्छी हो जाती है. आखिर आपकी पहचान उसके कपड़ो से ही होती है. जितने महंगे और अच्छे कपड़े आप पहनते हो उतने अच्छे आप दिखते हो और अगर साथ मे कुछ दागीने भी हो जैसे की अंगूठी या गलेका हार तो आपके लुक में चार चाँद लग जातें हैं.




खुद को किसी के साथ कभी भी कंपेर ना करे


कुछ लोग हमेशा अपने आपको किसी दूसरे के साथ कंपेयर करते रहते हैं जो की बिल्कुल भी सही नही हैं. जब भी हम खुद को किसी और से कंपेर करने जाते हैं तो हमें अपने अंदर बहुत सी कमिया नज़र आने लगती हैं और उसीसे कमी को दूर करने के लिए हम हज़ारो मेडिसिन्स और नुस्खे अपनाने लगते हैं जिसके वजह से हमें फायदा होने के वजह उल्टा नुकसान ही हो जाता हैं. और जो लोग अपने आप में ही खुश और संतुष्ट रहते हैं उन लोगो को किसी और से खुद को कंपेर करने की जरूरत नहीं पड़ती.


कुछ छोटी मोटी नुस्खों को अपनाकर ही वो लोग सबसे सुंदर और यूनीक दिखते हैं. इसीलिए हमारी आप लोगो से यही सलाह है कि आप लोग कभी भी खुद को किसी और से कंपेर ना करे और बिना किसी जेलस और कॉम्पिटिशन वाली फीलिंग के खुद की खूबसूरती मैं और ज्यादा इम्प्रूवमेंट लाने की कोशिश करे.



दांतों को साफ रखे


रोज कम से कम दो बार दांत साफ करे. माउथ वाश यूज करें जिससे मुंह की बदबू नहीं आएगी और दाँत सफ़ेद रखने में मदत होगी.



सिंपल लुक में रहे


आप अगर सुंदर दिखना चाहती हैं तो आप हमेशा सिंपल लुक मैं रहिए. सिंपल लुक में ही हम ज्यादा आकर्षक दिखते हैं. अगर आप लोग भी अगर सिंपल लुक में रहेंगे तो ज़रूर आप बहुत ज्यादा सुंदर लगेंगे.


ऊपर के लेख को पढ़कर आप लोग इतना तो समझ ही चुके होंगे की सुंदर कैसे दिखे, सुंदरता एक्चुअली मैं होता क्या हैं और इस सुंदरता को हासिल कैसे किया जाता हैं. आप लोगो को बस इन ट्रिक्स को ज़रा अच्छे से पढ़ने की ज़रूरत हैं. बस एक बार आप लोग इन ट्रिक्स को फॉलो करके तो देखिए. आय अश्यूर यू इन ट्रिक्स को फॉलो करने के बाद आप लोगो को जो रिज़ल्ट मिलेगा, उस रिज़ल्ट से आप लोग काफी संतुष्ट और खुश होंगे. तो देरी कैसी आज से ही आप लोग इन ट्रिक्स को फॉलो करना सुरू कर दीजिए और अपनी सुंदरता को हासिल कर लीजिए.


तो कैसा लगा आपको सुंदर कैसे दिखे? आकर्षक कैसे बने? पिम्पल्स, ब्लैक हेड्स कैसे मिटाए ये आज का ये लेखन? उम्मीद है कि अच्छा ही लगा होगा.

Related Posts -
Powered by Blogger.
HJ News Online