loading...

पैसे की बचत कैसे करे - पैसे कैसे बचाए - पैसे बचत के उपाय और टिप्स | How to save money

पैसे की बचत कैसे करे


आज का हमारा टाइटल है पैसे की बचत कैसे करे. पैसे जीने के लिए बहुत ज़रूरी हे. उसी बचत करने से हम अपना फ्यूचर सुरक्षित कर सकते हे. तो आप लोग बस इस लेख को अच्छी तरह से पढ़िए.



पैसे की बचत कैसे करे टिप्स


फ़िजूल के खर्चो को बंद कर दे


अगर आप लोग अपने कमाए हुए पैसो में से कुच्छ बचत करना चाहते है तो आपको अपने फ़िजूल खर्चो को तुरंत बंद कर देना चाहिए. जैसे ही आपको लगे की किसी एक चीज़ के बिना भी आपको जिंदगी जीने में कोई परेशानी नहीं आएगी और आपके लाइफस्टाइल पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा तो आप तुरंत उस खर्चे को बंद कर दीजिए. लेकिन आपको हम ये बिल्कुल भी नहीं कह रहे है की आप अपने ज़रूरी चीज़ो को ही खरीदना छोड़ दीजिए और अपने पैसो की बचत कर लीजिए. बल्कि हम तो आपको ये कहना चाहते है की आप लोग सिर्फ़ अपने ज़रूरतो के समान को ही खरीद लीजिए और जिस चीज़ के होने ना होने से आपके लाइफस्टाइल पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, उस चीज़ प्र ध्यान मत दीजिए. इस तरह से करने से आपके पैसे भी बच जाएंगे और आपकी लाइफस्टाइल भी ज़्यादा प्रभावित नहीं होगा. तो हमे लगता है की ये बहुत ही बेस्ट तरीका है आप लोगो के लिए अपने पैसो की बचत करने का.



बाहर का खाना कम कर दीजिए


बहुत से लोग ऐसे होते है जो घर से ज़्यादा बाहर का खाना पसंद करते है. और ये बात तो किसी से छुपा नहीं है की बाहर का खाना हमारी सेहत के लिए कितना ज़्यादा नुकसान दायक होता है. बाहर का खाना ना सिर्फ़ हमारी सेहत को खराब करता है साथ साथ हमारे पैसे भी इसे बहुत वेस्ट हो जाते है. लेकिन आज कल कोई भी इंसान इस बात को अच्छी तरह से समझना ही नहीं चाहता है. बस बाहर का खाना उन्हें स्वादिष्ठ लगता है जिस वजह से वो बाहर का खाना खाना पसंद करते है. तो अगर आप लोग भी ऐसे लोगो में से ही एक है तो आपको हम बता दे की ऐसा करके ना सिर्फ़ आप अपने पैसो को बर्बाद करते है साथ साथ आप लोग अपनी सेहत के साथ भी खिलवाड़ कर रहे है. तो आप लोगो के दोस्तो होने के नाते हम आप लोगो को बस यही सलाह देंगे की आज से ही आप लोग जितना हो सके बाहर का खाना खाना बंद कर दीजिए और अपनी सेहत का ख़याल रखने के साथ साथ अपने पैसो की भी बचत करिए.



चीज़ो को थोड़ा मोल-भाव करके खरीदे


कुच्छ लोगो का नेचर होता है की वो लोग चाहे कुच्छ भी खरीदे लेकिन मोल भाव नहीं करते और दुकान-दर जो भी दाम उनको बताता है वो उसी दाम में खरीद लेते है. लेकिन इस तरह से चीज़े खरीदने से हमारे काफ़ी पैसे ऐसे ही चले जाते है. इसलिए हमे चीज़ो को थोड़ा मोल भाव करके खरीदना चाहिए ताकि हमारे भी पैसो की थोड़ी बचत हो सके.


तो आप लोग भी अगर अपने पैसो को बचना चाहते है तो और आप लोगो से हमारी बस यही सलाह है की आप लोग उस तरह से चीज़ो को मत खरिदे यानी की जो भाव आप लोगो के दुकान-दर या बेचने वाला बताए उसी दाम में आप लोग चीज़ो को मत खरीद लीजिए. आप लोग थोड़ा मोल भाव कर लीजिए और चीज़ो की तुलना कर लीजिए, उसके बाद ही किसी भी चीज़ को खरीदे. इस तरह से मोल भाव करके चीज़ो को खरीदने से आप लोगो के पैसे काफ़ी बच जाएंगे और आप लोगो की ज़रूरत के के सामान भी आ जाएंगे.



सिक्को को किसी चीज़ में जमा करिए


अगर आप सोच रहे हे की पैसे की बचत कैसे करे तो ये एक बहुत ही अच्छा तरीका है पैसे की बचत करने का. वैसे तो देखने में ये एक बहुत ही नॉर्मल तरीका लगता है और ये भी लगता है की हम सिक्को को जमा करके आख़िर कितना पैसा बचा लेंगे. लेकिन यकीन मानिए दोस्तो, ये एक बहुत ही उपयोगी और काम की ट्रिक है, जो आप लोगो के लिए बहुत ही फ़ायदे का साबित हो सकता है. आप लोगो को इसके लिए ज़्यादा कुच्छ करने की बिल्कुल भी ज़रूरत नहीं है. आप लोग पैसो का लेनदेन तो करते ही होंगे और जब हम पैसो का लेनदेन करते है तो हमारे पास बहुत 1, 2, 5, 10, 20, 50, 100 के बहुत से सिक्के और नोट आते जाते रहते है.


तो आप लोगो को क्या करना है की आपके पास जीतने भी सिक्के आते है, उन सिक्को को कही खर्च नहीं करना है और जमा करते जाना है. आप इन सिक्को को वैसे भी जमा कर सकते है लेकिन अगर आप लोग किसी ऐसी चीज़ में सिक्को को जमा करेंगे जहा से फिर से सिक्को को निकाला जा सके तो फिर समझ लीजिए और आपके पैसे नहीं टिकने वाले. इसलिए आप लोग अपने सिक्को को किसी ऐसी चीज़ में जमा करिए जिस में पैसो को डाला तो जा सके लेकिन निकाला ना जा सके.


आज कल मार्केट में ऐसी चीज़े आसानी से मिल जाती है जिस में हम अपने सिक्के को जमा कर सकते है. आप किसी ऐसी चीज़ में पैसो को जमा करिए जिस में से अगर पैसो को निकलना तो उस चीज़ो को तोड़ना पड़े. ऐसा होने से आप लोग तब तक उस चीज़ में से पैसो को नहीं निकल पाएंगे जब तक उस समान में पैसे भर ना जाए क्यूंकी आप लोग कितना बार आख़िर उसको तोड़ेंगे.



रद्दी बेच दे


रद्दी काग़ज़ो को और बाकी इस्तेमाल ना होने वाले सामान को कबाड़ वाले से बेच दे. आप लोगो के घर में बहुत से ऐसे सामान होंगे जो आप लोग इस्तेमाल नहीं करते है, बहुत से काग़ज़ भी होंगे जिनका उसे आप लोग नहीं करते है. तो आप लोगो को क्या करना है की उन रद्दी कागजों को और उसे ना होने वाले सारे समान को किसी कबाड़-वाले से बेच दे. और ये सिर्फ़ हम एक बार करने के लिए नहीं बोल रहे है की एक बार आप उन चीज़ो को बेच दीजिए. आप लोगो के पास जब भी ऐसे उसे ना होने वाले समान या रद्दी काग़ज़ जमा हो तब आप उन सब को कबाड़-वाले को बेच दे.


बीच बीच में ऐसे इस्तेमाल ना होने वाले समान को बेच देने से आपके पास कुच्छ ज़्यादा पैसे आ जाएंगे जिनको आप खर्च ना करके बचा सकते है. आप लोग अगर थोड़ा ध्यान रखे तो आप लोगो को कुच्छ दिन के बाद बाद ही अपने घर में ऐसे सामान मिल जाएंगे जिनको आप कबाड़-वाले को बेच सके और कुच्छ ज़्यादा पैसे कमा करके उनसे बचत कर सके.


तो अब बस आप लोग पैसे की बचत कैसे करे इस लेख में दिए गये ट्रिक्स को अच्छी तरह से फॉलो करिए और अपने पैसो की बचत करते रहिए.

Powered by Blogger.