loading...

आंखों की देखभाल कैसे करें - आँखो की सुरक्षा के लिए टिप्स

[caption id="attachment_2620" align="aligncenter" width="451"]आंखों की देखभाल कैसे करें - स्टेप बाइ स्टेप जानकारी हिंदी मे आंखों की देखभाल कैसे करें - स्टेप बाइ स्टेप जानकारी हिंदी मे[/caption]

आंखों की देखभाल कैसे करें



प्रकृति की अनमोल देन में आंखें बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। दृष्टि है तो सभी कुछ है वरना जीवन में अंधकार के सिवा कुछ नहीं हैा।  इसके बिना हमारे लिए कोई भी काम करना संभव नहीं रहेगा। ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है कि हम ईश्वर की इस अनमोल देन की विशेष देखभाल करें।तो चलिए हम आपको आंखों की सुरक्षा के लिए कुछ विशेष सावधानियों के बारे में जानकारी दें.




1) कंप्यूटर पर लगातार आंखें गड़ाकर काम न करें। प्रति बीस मिनट के बाद बीस सेकेंड के लिए स्क्रीन से आंखें हटा लें। इस दौरान आप लगभग 20 फुट दूर किसी फिक्स्ड प्वाइंट पर ध्यान केंद्रित करें।


2) आंखों को ड्राई न होने दें। इससे आंखों में भारीपन, खुजली और लालिमा आती है। इसके लिए कुछ समय बाद आंखों की पलकों को झपकाते रहें। जूस और पानी का अधिक मात्रा में सेवन करें।


3) आंखों की सुंदरता और स्वस्थता के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त नींद अवश्य लें।


4) कई-कई घंटे कंप्यूटर, मोबाईल या टेबल पर काम करने अथवा लगातार पढ़ने से आंखें थक जाती हैं। ऐसे में, कुछ समय का ब्रेक देकर आंखों में ठंड़े पानी के छींटे अवश्य मारें।


5) टीवी को अंधेरे में न देखें। उस समय लाइट अवश्य जला लें।




6) जिस कमरे में आप पढ़े या कंप्यूटर पर कार्य करें उसमें न कम रोशनी हो और न ही अधिक रोशनी हो।


7) एंटीग्लेयर वाली ऐनक या उत्तम गुणवत्तायुक्त लैस के चश्मे का उपयोग करें ।


8) वर्ष में एक बार नेत्र चिकित्सक से आंखों की अवश्य जांच करवाएं।


9) रात में सोने से पूर्व अवश्य आंखों को स्वच्छ एवं शीतल जल से धोएं।


10) आंखों के रोगी व्यक्ति के कपड़ों जैसे तौलिये, रूमाल एवं अन्य चीजों का इस्तेमाल न करें।


11) विशेष रूप से ध्यान रखें कि रेलगाड़ी, बस अथवा किसी अन्य वाहन में सफर के समय न पढ़ें। इससे आंखों पर जोर पड़ने और आंखें कमजोर होने की पूरी संभावना रहती है।


12) आँखों को साफ़-सुथरा रखें। उन्हें धीरे-धीरे कोमल हाथों से छुएं। हो सके तो प्रतिदिन पलकों को ब्रश से साफ़ करें।


13) आँखों के लिए योग करना अत्यंत आवश्यक हैं। अनुलोम-विलोम, प्राणायाम, योगासन, उष्ट्रासन, हलासन, सर्वागासन आदि करने से आंखे स्वस्थ रहती हैं।


14) आँखों के लिए सही डाइट भी बहुत जरूरी हैं। आँखों को स्वस्थ रखने के लिए खाने में मछली व अंड़े खाएं, ग्रीन टी लें, गाजर तथा पालक लें, विटामिन ए, बी, सी और डी युक्त चीजों का सेवन करें।





आंखों की देखभाल कैसे करें - स्टेप बाइ स्टेप जानकारी हिंदी मे.


 
Chehre Ko Clean Kaise Kare
Powered by Blogger.
HJ News Online