Loading...
Loading...

जन धन योजना क्या है - कैसे लाभ उठाए | जानकारी हिंदी मे

[caption id="attachment_4191" align="aligncenter" width="224"]जन धन योजना क्या है - कैसे लाभ उठाए | जानकारी हिंदी मे जन धन योजना क्या है - कैसे लाभ उठाए | जानकारी हिंदी मे[/caption]

जन धन योजना क्या है


मोदी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर सरकार ने देश आम आदमी के लिए एक बहुत ही अच्छी परियोजना बनाई है. इस नयी योजना का नाम है, प्रधानमंत्री जन धन योजना. देश ने नयी सरकार को वोट दिया था जिससे कि आने वाले समय में नयी सरकार उनके बारे मे कुछ अक्चा सोचे और करे. और लगता है सरकार ने अपना पहले कदम विकास की और उठा दिया है. देश के बड़े बड़े विशेषगया यह मानते है की इस योजना से देश के लोगों की तरक्की होगी. तो जानते है जन धन योजना क्या है कैसे लाभ उठाए.


वेट लॉस कैसे करे



जन धन योजना क्या हैप्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ


15 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री ने अपने भाषण मे कहा था की उनका सपना है कि देश के हर नागरिक का अपना एक बॅंक का बचत खाता होना चाहिए. जिससे उनका विकास होगा और आगे बढ़ाने के लिए वह सरकार से पैसा ले सकता है. पहले यहाँ सब बहुत मुश्किल था क्योंकि पहले रिजर्व बॅंक ऑफ इंडिया के कानून बॅंक खाता खोलने के लिए बहूत सख़्त थे. लेकिन अब प्रधानमंत्री की इस जन धन योजना से बैंक खाता खोलना बहुत आसान हो जाएगा. अब हर एक आम आदमी देश की अर्थव्यवस्था से जुड़ जाएगा. खाता खोलने से आम आदमी को जमा पैसे पर बैंक द्वारा ब्याज भी मिलेगा. जिससे कि उनका बैंक मे पैसा और बढ़ेगा.



प्रधानमंत्री जन धन योजना


जैसा की हम सब जानते हैं कि हाल ही में हमारे देश के पीएम (प्राइम मिनिस्टर) चांग हो गये हैं. जगह पर हमारे देश के प्रधानमंत्री पहले डॉक्टर मनमोहन सिंह जी तहे उसे जगह पर आज हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी हैं. अब यह बात तो. माननी पड़ेगी कि जब से नरेन्द्र मोदी जी ने हमारे देश की कुर्सी को संभाला है तब से हमारे देश में बहुत सारे बदलाव आए हैं या यूं कहें कि नरेन्द्र मोदी जी के राज में हुमारे देश के बहुत सारे क्षेत्रो मैं काफ़ी सुधार आया हैं.


मन काबू मे कैसे करे


नरेन्द्र मोदी जी ने हमारे देश में बदलाव लाने के लिए और हमारे भारत देश की स्थिति के सुधार में लाने के लिए बहुत सारे कदम उठाए हैं. नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा किए गये बहुत सारे कार्यों मैं से एक बहुत अच्छा कार्य है जन धन योजना. जन धन योजना की स्कीम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा इश्स देश की उन्नति और प्रगति के चलाया गया एक स्कीम हैं. लेकिन इस स्कीम का पूरा पूरा लाभ उत्थान के लिए हमारा यह जान लेना बहुत बड़ा ज़रूरी है कि हम कैसे जन धन योजना का लाभ उठा सकते हैं.


आज हम अपने इस लेख के जानिए आप लोगो को यह बताएंगे कि जन धन योजना का पूरा पूरा फायदा उत्थान के लिए हमे क्या क्या तरीका अपनाना चाहिए. आप लोगों से हमारी यह रिक्वेस्ट हैं की आप लोग हमारे इस लेख को ध्यान से पढ़िए ताकि आप लोगो को जान धन योजना के बारे मैं पता चल सके और आप लोग भी जन धन योजना का पूरा पूरा फायदा उठा सके.



प्रधानमंत्री जन धन योजना के फायदे


इस योजना से प्रधानमंत्री देशकी आम आदमी को जीवन मे वित्तीय स्थिरता देना चाहते है. पहले गांवों में लोग अपना पैसा अपने घर पर ही रखते थे. लेकिन अब वह अपना पैसा बैंक मे डाल सकते है. जो कि हर साल बढ़ेगा ब्याज के कारण. पहले पैसा चोरी हो जाने का डर लगा रहता था. लेकिन अब वह बैंक मे बिल्कुल सुरक्षित है. यहाँ कुछ फायदे है इस प्रधानमंत्री जन धन योजना के.



जीवन बीमा और आपत्ति राशि


जन धन योजना के तहत 3000 रुपये का जीवन बीमा और आपत्ति के समय 10000 तक की नकदी राशि बिना किसी झमेले और उलझन को प्राप्त हो सकती हैं.



लोन सेवा


जिन लोगों के पास जन धन योजना का अकाउंट हैं उसको हर 6 महीने के अंतराल पर 5000 तक की लोन प्राप्त हो सकती हैं. ऐसे में अगर किसी गरीब के पास जन धन योजना का अकाउंट हैं तो उन लोगो को साहूकार एट्सेटरा. से लोन लेने से मुक्ति मिल जाएगी.



कार्ड का फायदा


जिस तरह से एक नॉर्मल सेविंग या करंट अकाउंट में ATM कार्ड की सुविधा मिलती हैं ठीक उसी तरह से जन धन योजना के अकाउंट में भी कार्ड की सुविधा मिल जाती हैं. ऐसे में हम जन धन योजना वाले कार्ड को भी किसी भी ATM मैं लगाकर उससे पैसे निकाल सकते हैं.




  • सिर्फ़ एक पहचान सबूत से ही खाता खुल जाएगा.

  • ग़रीब आदमी को सरकार सहायता पैसे के रूप मे सीधे भेज सकती है.

  • हर आदमी को 30,000 का जीवन बीमा मिलेगा और 100000 का आकस्मिक कवर (एक्सीडेंटल बीमा) भी मिलेगा.

  • रुपये नमक का डेबिट कार्ड भी दिया जाएगा. इसकी मदद से लोग पैसा आत्म मशीन से भी निकाल पाएँगे. किसानों के लिए प्रधानमंत्री ने एक विशेष कार्ड बनवाया है इसका नाम रुपये किसान बोर्ड है.

  • यदि खाता 6 महीने से ज्यादा तक सक्रिय है तो, खातेदार 5000 रुपये का ओवर ड्राफ्ट भी ले सकता है

  • अन्य बचत खाते के लिए न्यूनतम कुछ राशि बॅंक मे रखनी होती हे. लेकिन गरीबों की परिस्थितियों को ध्यान मे रखते हुए आप पीएम जन धन योजना का खाता जीरो बैलेन्स पर भी खोल सकते हे.

  • अन्य बैंक खातों की तरह इस योजना में भी आपको मोबाइल मैसेज के जरिए इन्फर्मेशन मिल सकती है.

  • पीएम जन धन योजना के तहत खाता 10 वर्ष से अधिक बालक या बालिका का खोला जा सकता है. जिसका ध्यान माता पिता रख सकते हे.

  • अगर आपका किसी और बैंक में अकाउंट है या किसी और टाइप के अकाउंट ओपन किया है तो आप उसे पीएम जन धन योजना मे बदल कर सकते हे. और इस योजना का लाभ उठा सकते है.


सच में इस योजना से सरकार अब बैंक को हर आदमी तक पौच ना चाहती है. इसे पूरे देश का एक साथ विकास होगा. इससे बैंक भी किसानों और नया काम खोलने वालों को आसानी से कर्ज (लोन) दे सकेगी.


ऊपर दिए गए लेख को पढ़ने के बाद आप लोगो को यह अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा कि जन धन योजना आक्च्युयली मैं क्या होता हैं और किस तरह से हम इस जन धन योजना का पूरा पूरा लाभ उठा सकते हैं. तो अब आप लोगों से हमारी बस इतनी सी रिक्वेस्ट हैं की आप लोग हमारे इस लेख को ध्यान से पढ़िए. हमे पूरी उम्मीद हैं कि इस लेख में दिए गये कुच्छ लाइन को पढ़ने के बाद आप लोगो को यह अच्छी तरह से समझ में आ जाएगा की जन धन योजना क्या है और जब आप लोगों को यह अच्छी तरह से समझ में आ जाएगा जन धन योजना क्या है और इसयोजना का कैसे फायदा उठाया जा सकता हैं तब आप लोग जन धन योजना का पूरा पूरा फायदा उठने में ज़रूर सफल हो जाएंगे.

Loading...
Powered by Blogger.