Loading...
Loading...

चेस कैसे खेले - शतरंज की चाल कैसे चले | जानकारी हिंदी मे

[caption id="attachment_4206" align="aligncenter" width="256"]चेस कैसे खेले - शतरंज की चाल कैसे चले चेस कैसे खेले - शतरंज की चाल कैसे चले[/caption]

चेस कैसे खेले - शतरंज की चाल


आज शतरंज अंतरराष्ट्रीय खेल बन गया है. शतरंज का खेल सीखने के लिए प्रशिक्षक (कोच) के रूप में को ई व्यक्ति मिलना असंभव है. यह खेल परिवार, मित्र और संबंधियों के माध्यम से ही सिख जा सकता है. यहाँ पाठकों को चेस कैसे खेले, शतरंज कैसे खेले इसकी जानकारी मिलेगी. शतरंज 2 खिलाडियों के बिच खेल जाने वाला एक बौद्धिक और मनोरंजक खेल है. चौपट कुल 64 खाने होते है जो की 32-32 करके 2 रंगों में होते है. शतरंज के मोहरे कैसे रखने चाहिए ये आप निचे देख सकते है.


पढ़िए - बैडमिंटन कैसे खेले



चेस कैसे खेले | शतरंज


चैस खेलने का भी अपना एक अलग ही मज़ा हैं. अगर किसी को एक बार चैस खेलने की लत लग जाए तो फिर वह आदत छुड़ाए नहीं छुट्टी. चैस खेलना एक बहुत अच्छा हॉबी है. लेकिन कुछ लोगों को यह अछि तरह से पता नहीं होता की चैस एक्चुअली मैं खेल कैसे जाता हैं. आज हम अपने इस लेख के जरिये हम आप लोगो को यह बताएँगे की चैस खेल कैसे जाता हैं. उम्मीद करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप लोगो को यह अछि तरह से समझ मैं आ जायेगा की चैस खेल कैसे जाता हैं. एक बार आप लोगो को यह समझ में आ गया की चैस एक्चुअली मैं खेल कैसे जाता हैं फिर आप लोग चैस खेलकर अपना मनोरंजन भी कर पाएंगे और साथ साथ अपने हॉबी को भी और जड़ इम्प्रूव कर पाएंगे.


चैस का खेल एक बहुत ही अलग और अनोखा खेल हैं जिसको अगर सही ढंग से खेल जाये तोह यह मनोरंजन का एक बहुत अच्छा जरिया है. इसीलिए हमारी आप लोगो से यह रिक्वेस्ट हैं की आप लोग हमारे इस लेख को ज़रा ध्यान से पढ़िए और इस लेख मैं जो आसान और सरल तरीके दिए गए हैं उन् ट्रिक्स को अछि तरह से फॉलो करिये ताकि आप लोगो को चैस खेलना अछि तरह से आ जाये और आप लोग अपने बोरिन ग टाइम मैं चैस खेलकर अपनी लाइफ को पूरी तरह से ख़ुशी ख़ुशी एन्जॉय कर सके.


पढ़िए - कबड्डी कैसे खेले



चेस कैसे खेले आसान और सरल तरीके


चैस का खेल एक बहुत ही मजेदार और इंटरेस्टिंग खेल हैं. इस खेल को खेलने के लिए 32 मोहरों की जरूरत पार्टी. इस खेल मैं 2 खिलाडी होते हैं और दोनों के पास 16 – 16 मोहरे होते हैं. 32 मोहरो में से 16 मोहरे वाइट होते हैं और 16 मोहरे ब्लैक होते हैं. दोनों लोगों के पास एक एक राजा और एक एक रानी होती हैं. इसके अलावा भी दोनों के पास कुछ सेनाये होता हैं. खेल को खेलने के दौरान दोनों पक्ष के खिलाड़ियों के बिच घमासान लड़ाई होती हैं. इस खेल का लक्ष्य मैनली शह और मात के ऊपर डिपेंड करता हैं. एक्चुअली मैं यह एक दिमाग से खेले जाने वाला खेल हैं.


इस खेल में विरोधी पक्ष के खिलाड़ी सामने वाले खिलाड़ी के राजा को पूरी तरह से जकर लेने पूरा प्रयास करता हैं. जो भी पक्ष्य इस काम को पहले कर लेता हैं वह पक्ष्य ही विजेता होता हैं. और इसके साथ ही एक बात इस खेल के बारे मैं बहुत ज़रूरी हैं की इस खेल का एन्ड सिर्फ सह और मात पर ही नहीं होता बल्कि कई बार किसी एक पक्ष्य के खिलाडी को अगर अपनी हार का पहले ही एहसास हो जाये और उसकी हिम्मत टूट जाये तो वह खिलाड़ी पहले ही हार मन सकता हैं और खेल से पीछे हट सकता हैं. इस खेल को खेलने में बहुत ज़्यादा मज़ा आता हैं खासकर जब हमारे पास कोई काम न हो तब इस खेल को खेलने में बहुत ज़्यादा मज़ा आता हैं. इस खेल को देखने मैं भी बहुत ज़्यादा मज़ा आता हैं.



खेल की शुरुआत


जिसके पास सफेद रंग के मोहरे होते है वो पहली चल चलता है. इसके बाद विपक्षी के प्रमुख मोरे, राजा को शाह-मॅट (चेक ऐंड मेट) देने का प्रयास करते है. कोई भी खिलाड़ी ऐसी चल नहीं चल सकता जिससे आपका राजा हमले मे आए.



वर्गों की पहचान


प्यादा / सैनिक (pawn)


प्यादा अपना पहला कदम तुरंत अपने सामने के खाली वर्ग पर आगे चल सकता है या फिर अपना पहला कदम 2 वर्ग आगे चल सकता है.


जैसे चित्र में दिखाया है, हरे रंग निशान मतलब प्यादा आगे चल सकता है और अगर उसे प्रतिद्वंदी के खिलाड़ी का कोई मोहरा मारना है तो वो तिरछा मरता है (जहा पर लाल(रेड) रंग के निशान है ). अगर वो प्रतिद्वंदी के खिलाड़ी का मोहरा मरता है तो प्यादा वही से सिद्धा चलने लगता है जब तक उसके तिरछे में कोई प्रतिद्वंदी के खिलाड़ी का मोहरा नही आता.



ऊंठ (bishop बिशप )


केवल अपने रंग वाले चौरस में चल सकता है. याने काल ऊंठ काले चौरस में और सफ़ेद ऊंठ सफ़ेद चौरस में. सैनिक के हिसाब से इसका 3 अंक है. ऊंट किसी भी दिशा में टेढ़ा चल सकता है, लेकिन अन्य टुकड़े पर छलांग नहीं मर सकता.



घोड़ा (Knight )


घोड़ा “L” प्रकार की या डेढ़ घर चल चलता है, जिसका आकर 2 वर्ग लंबा और 1 वर्ग चौड़ा होता है. घोड़ा ही एक ऐसा मोहरा है जो दूसरे मोहरे पर से छलांग मर सकता है. सैनिक के हिसाब से इसका 3 अंक है.



हाथी (rook रूक )


हाथी किसी भी पंक्ति में दायें, बायें, ऊपर और नीचे कितने भी वर्ग चल सकता है, लेकिन अन्य टुकड़े पर छलांग नहीं लगा सकता. राजा के साथ हाथी भी राजा के “कैस्टलिंग ” चाल के दौरान शामिल होता है. इसका सैनिक के हिसाब से 5 अंक है.



वजीर / रानी (queen क्वीन )


वजीर (रानी ) हाथी और ऊंट की शक्ति को जोड़ता है. वजीर ऊपर -निचे, दाए -बाए तथा टेढा कितने भी वर्ग चल सकता है, लेकिन अन्य मोहरे से छलांग नहीं मार सकता. मान लीजिये की पैदल सैनिक का 1 अंक है तो वजीर का 9 अंक है.


उम्मीद करते हे की आप चैस / शतरंज के बारे मे अच्छी जानकारी मिली होंगी और समझ गए होंगे की चेस कैसे खेले और शतरंज की चाल कैसे चले.

Loading...
Powered by Blogger.