Loading...
Loading...

चेहरे को क्लीन कैसे करे - काले दाग कैसे मिटाए - नुस्खे हिन्दी मे

[caption id="attachment_4460" align="aligncenter" width="300"]चेहरे, क्लीन, कैसे, करे, नुस्खे, टिप्स, जानकारी, हिंदी, काले दाग, मिटाए चेहरे को क्लीन कैसे करे - काले दाग कैसे मिटाए[/caption]

चेहरे को क्लीन कैसे करे


सुंदर और आकर्षक चेहरा हर कोई चाहता है. चमकती हुई त्वचा हर किसी को आकर्षित करती है. पर आज के समय मे तनाव और प्रदूषण के कारण चेहरे का सौंदर्य बनाए रखना आसान नही है. आइए जाने कुछ बातें जिनके सहारे आप सुंदर और आकर्षक दिख सकते है. चेहरे को क्लीन कैसे करे ? उपाय, टिप्स की जानकारी हिन्दी मे.



चेहरे की खूबसूरती


हमारे बॉडी का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पार्ट होता है हमारी फेस. या ये कहे की हमारे चेहरा से ही हमरीपहचान होती है. हम कही भी जाते है तो सबसे पहले लोगो की नज़र हमारे चेहरे पर ही पार्टी है. ऐसे हमारी चेहरा अगर क्लीन ना हो और गंदा हो तो ना हमे अच्छे लगता है और ना ही देखने वेल को ऐसे मैं कभी कभी हमे बहुत एंबॅरसमेंट फील होता है. और बात अगर किसी खास अकेशन की हो तो हमारे चेहरे का क्लीन होना बहुत जाड़ा ज़रूरी हो जाता है नही तो हमे बहुत चिंता का एहसास होता है.


इसलिए हर वक़्त हमारे चेहरे का सॉफ और रेडी रहना बहुत ज़रूरी होता है. ताकि अगर हमे कभी भी कही भी जाने की ज़रूरत पर जाए तो, अपने चेहरे को लेकर कोई टेन्षन ना लेना परे. हम आज कुच्छ ऐसे ट्रिक्स लेकर आए है जिसको पढ़ने के और फॉलो करने के बाद आपको बेशक एक क्लीन और साफ़ सुथरा फेस प्राप्त हो जाएगा.



चेहरे को क्लीन रखने के तरीके


दिन मे 2-3 बार अपने चेहरे को धोए


आप अगर अपने चेरे को हमेशा क्लीन रखना चाहते है तो आपको एक दिन में कम से कम दो बार अपने चेहरे को धोए. आप अपने मुह को फेस वॉश लगाकर फिर धो सकती है लेकिन ध्यान रखे की आप अपने चेहरे पर किसी ऐसे वैसे फेस वॉश का ना करे क्यूकी ऐसा करने से आपके चेहरे को हानि पहुच सकती है. बेहतर होगा अगर आप पहले यह जाँच करा ले की आपके चेहरे के लिए कौन सा फेस वॉश सही है और जब आप यह पता लगा ले की आपके चेहरे के लिए कौन सा फेस वॉश सही है तभी आप किसी फेस वॉश को अपने चेहरे पर लगाए वरना रहने दे.



चेहरे पर साबुन का प्रयोग ना करे


साबुन लगाने से हमारे चेहरे को बहुत तरह से हानि पहुँच सकती है. इसलिए आप अपने चेहरे पर कभी भी साबुन का प्रयोग बिल्कुल भी ना करे. कुच्छ लोगो को लगता है की यह सब फॅशन की बात है और एक दो बार साबुन का प्रयोग कर लेने से कुच्छ प्राब्लम नही होगी. जबकि यह सच नही है. चेहरे का ख़याल रखना कोई फॅशन नही है बल्कि यह तो अपने आप के ख़याल रखने का एक हिस्सा है, जो की बहुत ज़रूरी है. अगर साबुन के प्रयोग से हमारे चेहरे को नुकसान पहुँच सकता है तो हमे लगता है की चेहरे पर साबुन का प्रयोग ना करना ही सही है.



नारियल तेल की मालिश


शूध नारियल तेल हमारी त्वचा के लिए लाभदायक है. त्वचा की अनेकों क्रीम्स मे नारियल का तेल होता है. नारियल तेल हमारी त्वचा को सॉफ कर उसको नरम बनता है और आकर्षक चमकदार चेहरा प्रदान करता है. नारियल तेल मे बॅक्टीरिया रोधी तटवा भी होते है इसलिए इसकी मालिश से हम त्वचा की पुरानी कोशिकाओं को डोर कर निखार पाते है.



आलू के रस से


चेहरे को क्लीन, गोरा और आकर्षक बनाने के लिए आलू का रस एक प्राकृतिक उपाय है. हम काचे आलू को चेहरे पर लगा कर सन बर्न से निजात पा सकते है. आलू का जूस चेहरे के काले घेरो को भी कम करता है और चेहरे को आकर्षक बनाकर साफ त्वचा प्रदान करता है.



पालक खाएँ


पालक मे पौष्टिक तत्व परचुर मात्रा मे होते है जिनमे विटामिन ब, सी, ए, पटासीयम, आइरन प्रमुख है. पालक खाने से त्वचा संबंधी रोग नही होते. इसके साथ ही पालक मे फोलेट बहुत ज़्यादा मात्रा मे रहता है जो डीयेने का पोषण करता है. इस से शरीर की कोशिकाओं के नष्ट होने की प्रक्रिया धीमे हो जाती है और त्वचा जवान दिखती है.



नींबू के रस के पेस्ट से


नींबू के रस मे दूध पाउडर और हल्दी पाउडर मिलकर पेस्ट बनाएँ. इन तीनो को बराबर मात्रा में डालें और अच्छी तरह से मिलाएँ. इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएँ. अब चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इस से आपके चेहरे का गोरापन बढ़ेगा और आपका चेहरा आकर्षक दिखेगा.



टमाटर द्वारा


टमाटर मे ल्यकोपेने होता है जो की त्वचा की जलन और अव किरों से त्वचा को हुई हानि को ठीक करता है. इस प्रकार टमाटर हमारी त्वचा को सूर्या की किर्णो से रक्षा करता है. इस लिए टमाटर खाना हमारी त्वचा के लिए बेहद लाभप्रद होता है.



ग्रीन टी के द्वारा


ग्रीन टी त्वचा का लचीलापन बनाए रखती है और आपको आकर्षक और जवान बनती है. एक चम्मच ग्रीन टी को पानी मे उबालें और उसमे ब्राउन शुगर और क्रीम डालें. इन्हे अच्छी तरह मिला लें और इस मिश्रण को चेहरे पर गोलाकार घमते हुए 10 मिनट तक लगाएँ. इससे चेहरा आकर्षक दिखता है.



पपीते से


पपीता विटामिन सी का सर्व श्रेष्ठ श्रोत है जो सूर्या की किर्णो से हमारी त्वचा संबंधी कोशिकाओं की रक्षा करता है. पपीते के अंदर पपायन नमक एन्ज़ाइम होता है जो हमारी त्वचा का पोषण करता है. कच्चे पपीते के लेप को चेहरे पर लगाने से मुहासों और काले घेरो से छुटकारा मिलता है. इसके साथ ही पपीते को खाने से भी सेहत मे लाभ होता है.



सूखे मेवों से


सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट भी त्वचा के लिए अच्छे होते है. इन्हे नियमित रूप से लेने से त्वचा चिकनी होती है तथा बाल मजबूत होते है. इन मे ओमेगा 3 फेटी अम्ल और विटामिन ए होता है जो त्वचा को पोषित करता है और त्वचा मे सुखापन नहीं आने देते.



व्यायाम के द्वारा


व्यायाम, योगा और ध्यान चेहरे को आकर्षक बनाते है. हमे नियमित व्यायाम के साथ ही चेहरे का व्यायाम भी करना चाहिए. जो हमारे चेहरे की मासपेशियों को आकर्षक बनाने मे हमारी मदद करती है और चेहरे को क्लीन, आकर्षक और स्वस्थ बनती है.



खाने पर ध्यान देने से


आकर्षक दिकने के लिए ख़ान-पान पर ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है. सुंदर चेहरे के लिए फलों के रसों को लेना चाहिए जिनमे गाज़र, टमाटर, मूली और नींबू के रस प्रमुख है. इसके साथ ही चुकंदर का रस और हरी पत्तेदार सब्ज़ियों का सूप भी आकर्षक बनाते है. इसके साथ ही गेहूँ का रस और हरी दालो का रस भी रात मे पिया जा सकता है. सभी प्रकार के ज़्यादा तेल वेल खानो को नहीं खाएँ और शराब, कॅफिन लेना भी बंद कर दे.



ठंडे या गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धोए


आप अपने चेहरे को रोज ठंडे पानी से या गुनगुने पानी से धोये. याद रखिए आपको अपने चेहरे पर कभी भी गरम पानी का इस्तेमाल नही करना है. क्योकि चेहरे पर गरम पानी का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे को नुकसान पहुँच सकता है. इसलिए हमारी आप लोगो से यही स्लाहा है की आप लोग अपने चेहरे पर कभी भी गरम पानी का इस्तेमाल ना करे.



रोज़ 8-10 ग्लास पानी पीए


रोज़ ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिए. पानी पीने से त्वचा की चमक बढ़ती है. चेरे को आकर्षक बनाने के लिए रोज़ कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी ज़रूर पीना चाहिए.


उपर दिए गये लेख को पढ़कर आप लोग समझ ही चुके होंगे की हम अपने चेहरे को क्लीन रखने के लिए किन किन तरीक़ो को अपना सकते है. यकीन मानिए यह तरीके एकदम उपयोगी और सुरक्षित है. तो बस अब आप लोग निश्चिंत होकर इन ट्रिक्स को फॉलो करिए और लोगो के सामने बार बार शर्मिंदा होने से खुद को बचाईए. जब इन ट्रिक्स को फॉलो करने के बाद आप लोगो को एक साफ चेहरा प्राप्त होगा तब आप लोगो को अपने आप पर बहुत गर्व होगा.

Loading...
Powered by Blogger.