loading...

पैसे कैसे कमाए - पैसे कमाने के तरीके | सेविंग्स कैसे करे

[caption id="attachment_2535" align="aligncenter" width="471"]इंटरनेट, पैसे, कैसे, कमाए, ऑनलाइन, कमाई, करे, पैसे कमाने के तरीके, सेविंग्स पैसे कैसे कमाए[/caption]

पैसे कैसे कमाए - पैसे कमाने के तरीके


एक समय था जब चावल ज्यादा से ज्यादा 10 रूपिया और दाल 40 रूपिया पर केजी हुआ करता था लेकिन आज अगर अच्छी चावल 1 केजी लेने जाए तो कम से कम हमें 30-40 रूपिया देना होगा. आज की महंगाई सिर्फ चावल दाल तक ही सीमित नहीं है. अगर सब्जी बाजार में भी जाकर देखे तो वहा भी महंगाई आसमान छु रही है. आज की इस बढ़ती महंगाई को रोकना किसी के बस की बात नहीं है. ऐसे हालत में हम आम लोगो के पास बस एक विकल्प शेष रह जाता हैं और वो है अर्निंग यानी पैसे कैसे कमाए? ज़रूर पढ़े ये लेख पैसे कमाने के तरीके और सेविंग्स कैसे करे.



इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए


आज इंटरनेट पूरी दुनिया में अपना विस्तार कर रहा है. हर जगह इंटरनेट की मदद से ही काम किया जा रहा है. ऐसे में यह प्रश्‍न सभी पूछते हैं की इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए जायें? बेरोज़गार, विद्धयार्थि, महिलाएँ और मासिक वेतन पाने वेल लोग भी इंटरनेट से पैसा कमाने के तरीके जानना चाहते हैं. तो आइए जाने वो तरीके जिनके द्वारा आप Internet से पैसा कमा सकते हैं. इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए इन हिन्दी.



Blogging करे


Blogging यानी इंटरनेट पर किसी भी विषय पर अपने विचार लिखना. इसे सब पढ़ते हैं. यदि आप के विचार दूसरों को अच्छे लगे तो धीरे-धीरे आपके लेखों को पढ़ने वालों की संख्या बढ़ती जाती है और आपका Blog लोकप्रिया हो जाता है. जब आपका ब्लॉग लोकप्रिय हो जाता है तो कंपनीज़ अपने प्रॉडक्ट्स का प्रचार करने के लिए उनका विग्यापन आपके ब्लॉग पर देना चाहती हैं और इसके बदले में वो आपको अक्चा पैसा देती हैं. Internet पर ऐसे कई websites हैं जो आपको फ्री ब्लॉग बनाने देती हैं. इसके साथ ही कई बार पब्लिकेशन कंपनीज़ blog में लिखे आपके लेखों, कविताओं को खरीद लेती हैं जिससे अच्छा पैसा मिलता हिया.



शिक्षक बनकर


अगर आप सोच रहे है कि पैसे कैसे कमाए तोह आप इंटरनेट पर ऑनलाइन शिक्षक बनकर भी पैसा कमा सकते हैं. आप अपनी रूचि के विषय में नोट्स बनाइए. आपके पास कंप्यूटर के साथ वेब कॅमरा और माइक्रो फोन होना चाहिए. कुछ वेबसाइट जैसे www.tutorindia.net ऐसे हैं जो आपकी पढ़ाई और आपकी विशेषताओं के आधार पर आपको ऑनलाइन शिक्षक बनने का मौका देती हैं. इन वेबसाइट्स में आप अपना पंजीकरण करवाकर ऑनलाइन पढ़ने का काम शुरू कर सकते हैं जिससे आपको अच्छा पैसा प्राप्त हो सकता है.



किताब लिखकर


यदि आप लेखक हैं और उपन्यास या कहानी की किताब लिखना चाहते हैं तो आप इंटरनेट पर उसे लिख सकते हैं. आपको अपनी किताब MS-Word में टाइप करनी होगी. इसके बाद कुछ वेबसाइट जैसे Amazon’s kindle, www.pothi.com ऐसी है जो ए-बुक बनती हैं जिसे इंटरनेट पर पैसे देकर पढ़ा जाता है. इस प्रकार अगर आपकी बुक अच्छी है तो इसे काफ़ी सारे लोग पैसा देकर पढ़ेंगे और उस कमाई से एक बड़ा हिस्सा आपको भी मिलेगा.



चित्रों को बेचकर


अगर आप अच्छे चित्रकार हैं तो आप चित्रकारी करके भी इंटरनेट से पैसा कमा सकते हैं. आप कॉफी कप, टी-शर्ट्स, बाग आदि के लिए तरह-तरह के डिज़ाइन्स बनाकर Internet की वेब साइट पर डालिए और उन्हे बेचिए. इसके लिए कुछ वेबसाइट्स जैसे www.zazzle.com हैं जिस पर आप अपने डिज़ाइन बेच सकते हैं.



रोचक वीडियो बनाकर


आपने कोई ना कोई वीडियो यू-ट्यूब (YouTube) पर ज़रूर देखा होगा. यू-ट्यूब (YouTube) दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो सर्विस है जिस पर आप कोई रोचक वीडियो बनाकर उपलोआड कर सकते हैं. आप वीडियो मोबाइल या कॅमरा से बना सकते हैं. अगर आपका वीडियो लोगों द्वारा पसंद किया गया तो उसे बहुत से लोग देखेंगे और तब यू-ट्यूब (YouTube) आपके वीडियो पर कोई विघ्यापन (advertisement) भी दिखाएगा जिससे आपको पैसा प्राप्त होगा.



तकनीकी सेवा देकर


यदि आप तकनीकी विशेशग्य हैं और इसके द्वारा पैसा कामना चाहते हैं तो इंटरनेट पर पैसे कमा सकते हैं. कुछ वेबसाइट्स जैसे oDesk, www.elance.com इस तरह का अवसर परदन करती हैं. इसमे वेबसाइट (Website)आपको उन लोगों से संपर्क करती है जिन्हे तकनीकी सेवाओं की ज़रूरत है और आप इंटरनेट पर सेवाएँ देकर पैसा कमा सकते हैं.



संगीत बेचकर


अगर आप सोच रहे है कि पैसे कैसे कमाए तोह यदि आप संगीतकार हैं और आपको संगीत की अच्छी समझ है तो आप म्यूज़िक बनाकर उसे इंटरनेट पर बेच सकते हैं.  कुछ वेबसाइट जैसे amazon, google play इस तरह के अवसर प्रदान करती हैं. आप का संगीत गानो, विघ्यापन (advertisement) और रिंगटोन्स के लिए खरीदा जा सकता है और इसके लिए आपको अक्चा पैसा प्राप्त हो सकता है.



अनुवादक बनकर


यदि आपको दो भाषाओं का ज्ञान है तो आप ट्रांसलेटर (translator) बनकर भी पैसा कमा सकते हैं. Translatorbase.com जैसे वेबसाइट इस तरह के कारया का अवसर देती हैं. इसके साथ ही ऐसे बहुत से जॉब हैं जिनमे आप email द्वारा ट्रॅन्स्लेशन भेजकर पैसा कमा सकते हैं.



पुराने सामान को बेच कर


इंटरनेट पर ऐसी कई ऑनलाइन वेबसाइट्स हैं जिन पर आप अपना पुराना सामान बेच सकते हैं. OLX, quikr जैसे वेबसाइट्स पर इस तरह की सुविधा प्रदान की जाती है. इस तरह आप पुराना फर्निचर, एलेक्ट्रॉनिक्स का सामान, कपड़े आदि बेचकर पैसे कमा सकते हैं.


इंटरनेट, पैसे, कैसे, कमाए, ऑनलाइन, कमाई, करे, पैसे कमाने के तरीके, सेविंग्स

पैसे कैसे कमाए – नॉन ऑनलाइन इनकम मेथड्स


आज की इस बढ़ती महंगाई मे खुद का और अपने परिवारवालों का पेट पालने के लिए अर्निंग ही एकमात्र उपाय है. लेकिन अर्निंग करने के लिए हमारा यह जानना जरूरी है कि हम कौन कौन से राश्ते को अपनाकर अर्निंग कर सकते है. तो देरी कैसी आइए जान लेते हैं की अर्निंग करने के कौन कौन से राश्ते हैं, पैसे कैसे कमाए – नॉन ऑनलाइन इनकम मेथड्स.



Xarox, डाउनलोडिंग, फोटोग्राफी का दुकान खोलकर


Xarox, फोटोग्राफी और डाउनलोडिंग में भी आजकल काफी पैसा हैं. खासकर स्कूल, कॉलेज, बैंक, कोर्ट, पोस्ट – ऑफीस एट्सेटरा. के सामने अगर एक ऐसी दुकान हो तो उससे काफी अच्छी कमाई हो सकती हैं. तो मुझे लगता है की आप के लिए यह भी कमाई का एक बेस्ट ऑप्शन है.



इलेक्ट्रिसिटी का काम करके


अगर आपने इलेक्ट्रिसिटी का काम सीखा हुआ है तो फिर आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. आप इलेक्ट्रिसिटी का काम करके भी काफी पैसा कमा सकते हैं.



फूलों का बिजनेस करके


आजकल शादी से लेकर बर्थडे पार्टी तक हर चीज में फूलों की जरूरत पड़ती है. तो आप फूलों का बिजनेस करके भी काफी पैसा कमा सकते हैं.



बुक शॉप खोलकर


अमीर हो या गरीब बुक्स की जरूरत हर किसी को पड़ती है. तो आपलोग बुक शॉप खोलकर भी पैसा कमा सकते हैं.



फिश का बिजनेस करके


फिश तो हर किसी का पसंद का खाना हैं. तो आप लोग अगर फिश का बिजनेस करेंगे तो इसमें आपको काफी फायदा होगा.



मेडिसिन्स का दुकान खोलकर


मेडिसिन्स का दुकान खोलकर भी आप लोग पैसा कमा सकते हैं. हॉस्पिटल के पास अगर एक मेडिसिन का दुकान दे दिया जाए तो रात – दिन कस्टमर्स की भीड़ लगी रहेगी.



टेलर खोलकर


आपको अगर सिलाई - कढ़ाई का हुनर है तो आपके लिए यह बिजनेस बेस्ट है. आप एक सिलाई मशीन खरीदकर अपना टेलर खोल सकते है.



दूध का बिजनेस करके


आजकल दूध के बिजनेस में भी बहुत पैसा है. आप लोग दूध का बिजनेस करके भी काफी पैसा कमा सकते हैं.



कुकिंग क्लास खोलकर


आपको अगर कुकिंग में रूचि है और आप अच्छा खाना बनाना जानते हैं तो कुकिंग क्लास खोलकर भी आप काफी पैसा कमा सकते हैं.



रिपेरिंग का काम करके


आपको अगर कोई चीज रिपेर करने का हुनर हैं तो आप रिपेरिंग का काम करके भी पैसा कमा सकते हैं.



सरकारी नौकरी करके


सरकारी नौकरी अगर एकबार किसी को लग गयी तो पूरी लाइफ सिक्योर हो जाती हैं. तो मुझे लगता है की सरकारी नौकरी कमाई का एक बेस्ट ऑप्शन हैं.



रेस्टोरेंट खोलकर


आजकल रेस्टोरेंट से भी लोग अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं. आप भी अगर चाहे तो रेस्टोरेंट खोलकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.



पेंटिंग, मूर्ति बेचकर


अगर आपको पेंटिंग या मूर्ति बनाने का हुनर है तो आप अपनी बनाई हुई पेंटिंग्स और मुर्तिओ को बेचकर काफी पैसा कमा सकते हैं.



पी. सी. ओ खोलकर


वेसी तो आजकल सबके हाथों में ही मोबाइल होता है लेकिन फिर भी आज भी कुछ लोग ऐसे हैं जो टेलिफोन का इस्तेमाल करते हैं. तो आप लोग पी.सी.ओ खोलकर भी पैसा कमा सकते हैं.


ऊपर हमने पैसे कैसे कमाए, ऑफलाइन तरीके से पैसा कमाने के बारे में आप लोगो को बताया. आप लोग अपनी सुविधा के हिसाब से इन में से कोई भी बिजनेस चुन सकते हैं अपनी सहूलियत के हिसाब से पैसा कमा सकते हैं.



सेविंग्स कैसे करे


आज का हमारा टाइटल है सेविंग्स कैसे करे पैसे कैसे बचाए. तो आप लोगो से हमारी बस यही रिक्वेस्ट है की आप लोग इस लेख को अच्छी तरह से पढ़िए सेविंग्स कैसे करे? खास टिप्स.



बॅंक अकाउंट खुलवा ले


आप लोग अपने पैसो को बचाने के लिए इस यूस्फुल तरीके को अपना सकते है और अपने पैसो को बचा सकते है. इसके लिए ज़्यादा कुच्छ करने की बिल्कुल भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी. आपको बस बॅंक में एक सेविंग अकाउंट खुलवा लेना है. जब आप बॅंक में अपना अकाउंट खुलवा ले तब बारी आती है उस अकाउंट में पैसे जमा करने की. अब ये आपके ऊपर निर्भर करता है की आप उस अकाउंट में कितना करके पैसे हर महीने जमा कर सकते हो. आपको बस अपनी सुविधा के हिसाब से एक निर्धारित रकम हर महीने अपने बॅंक अकाउंट में जमा करने है.


आप ये पहले ही तय कर ले की आपको कितना रकम हर महीने अपने बॅंक अकाउंट में जमा करने है. और उसके बाद जब भी आपकी सॅलरी आए तो सबसे पहला काम आप यही कर ले की आप उतने रकम अपने बॅंक अकाउंट में जमा कर दे. बॅंक में पैसो को जमा करने से आपके दो फ़ायदे होंगे. एक फ़ायदा तो आपका ये होगा की आपके पैसे अकाउंट में सेव रहेंगे और आपको जब भी ज़रूरत पड़े तब आप उन पैसो को निकाल करके अपने काम में लगा सकते है. दूसरा फ़ायदा आपका ये होगा की आप जीतने पैसे अपने अकाउंट में जीतने दिन भी जमा करके रखेंगे. उतने पैसो का इंटेरेस्ट आपके में राशि के साथ जमा होते रहेगा. आप जीतने ज़्यादा दिन पैसो को बॅंक में रखेंगे उतना ज़्यादा इंटेरेस्ट आपको मिलेगा.



गहने बनवा ले


अब ये बात तो किसी से भी छुपा नहीं है की पैसे हमारे पास आसानी से नहीं टिकते है. चाहे सॅलरी का अमाउंट जितना भी ज़्यादा क्यूँ ना हो लेकिन हमारे खर्चे भी आजकल इतने बढ़ गये है की हमारे पैसे बचते नहीं है. इसलिए हमे आज कुच्छ ऐसे ट्रिक्स की ज़रूरत पड़ रही है जिसको फॉलो करके हम अपने पैसो की सेविंग कर सके. तो ऐसा ही एक ट्रिक है गहनो के रूप में पैसो की सेविंग करना.


अब पैसे अगर हाथ में रहेंगे तो ज़ाहिर सी बात है की वो आज नहीं तो कल कही ना कही ज़रूर खर्च हो जाएंगे लेकिन अगर पैसो की जगह पर हम गहनो को रखेंगे तो गहनो को खच्छ करना हम सबके लिए संभव नहीं है. तो आप लोगो के लिए हमारी राय यही है की आप लोग थोड़ा देख करके 2-3 महीने की सॅलरी में से कुच्छ पैसे बचा कर रखिए और फिर उन पैसो से कोई गहना बनवा लीजिए.


अब उस गहने को आप पहन भी सकते है और रख भी सकते है. दोनो ही शर्तो में आपके पैसो की ही बचत होगी. और तो और आज कल गहनो पर बॅंक लोन भी दे रहा है तो कठिन परिस्थिति के समय ये गहने आपकी हेल्प कर सकते है और आपको उस कठिनाई से निकालने में काफ़ी हेल्पफुल हो सकते है. ऐसा करने का आपका एक और फ़ायदा ये है की जिस तरह से दिन प्रतिदिन महँगाई बढ़ रही है उसको अगर ध्यान में रखे तो आपके गहनो की कीमत भी कुच्छ दिन के बाद डबल और उसके कुच्छ दिन के बाद ट्रिपल हो जाएगी और आपका काफ़ी फ़ायदा होगा.



प्रॉपर्टी खरीद ले


हाला की ये तरीका थोड़ा हटकर है और हर किसी के लिए इस ट्रिक को फॉलो करना संभव नहीं होगा. क्यूंकी प्रॉपर्टी खरीदना कोई आसान काम नहीं होता है. हर किसी के लिए इस काम को करना संभव भी नहीं होता. क्यूँ की प्रॉपर्टी खरीदना कोई बच्चो का खेल नहीं होता. एक बड़ी अमाउंट की ज़रूरत पड़ती है प्रॉपर्टी खरीदने के लिए. लेकिन अगर इसको खरीद लिया जाए तो फिर टेंशन कैसा.


अगर आप सोच रहे हो की सेविंग्स कैसे करे या पैसे कैसे बचाए तो प्रॉपर्टी की बढ़ती कीमत को ध्यान में रखते हुए हम ये निश्चित तौर पर बोल सकते है की प्रॉपर्टी की कीमत दिन प्रतिदिन और बढ़ेगी. अगर हमारे पैसे प्रॉपर्टी के रूप में जमा होकर रहे तो हम और कोई सेविंग ना भी करे तो भी हम ये बोल सकते है की हमने काफ़ी सेविंग्स करके रख ली है. इसलिए हमारे हिसाब से ये एक बहुत ही अच्छा तरीका है पैसो को बच्चाने का. तभी आप जान पाएँगे पैसे कैसे कमाए.



लाइट कम खर्च करे


हम अक्सर लाइट खर्च करते वक़्त ये बात भूल जाते है की इसका बिल भी हमे भरना पड़ेगा. लेकिन इस बात को समझना हमारे लिए बहुत ही ज़रूरी है. इस लाइट बिल को देने में ही हमारी कमाई का एक बड़ा हिस्सा देना पड़ जाता है, जिसके वजह से हमारी सॅलरी टिकती ही नहीं है. इसलिए हमे लाइट खर्च करते वक़्त इस बात का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए और जितना हो सके हमे कम लाइट खर्च करना चाहिए.


लेकिन हम आप लोगो को ये बिल्कुल भी नहीं कह रहे है की आप बिल देने के डर से लाइट जलाइए ही मत. बल्कि हम तो आप लोगो को ये बोल रहे है की आप लोगो को जब ज़रूरत पड़े तभी आप लाइट को जलाए. इसके अलावा भी आप टीवी, कंप्यूटर, फ़ैन, फ्रीज़, ए.सी आदि. जो भी आप लोग उपयोग करते है उन सबका उसे तभी करे जब आप लोगो को उसकी ज़रूरत हो और बिना ज़रूरत के कभी भी टीवी, कंप्यूटर, फ़ैन आदि. को चालू करके ना रखे. ऐसा करने से आपके पैसे काफ़ी बचेंगे.



पूरे महीने का राशन एक ही बार में खरीद कर रख ले


अगर आप लोग बिना किसी चीज़ को खरीदना बंद किए अपने पैसो को बचना चाहते है तो आप लोग अपने पूरे महीने के राशन और बाकी चीज़ो को भी एक ही बार में खरीद कर रख ले. हम जब भी किसी चीज़ को ज़्यादा परिमान में होल्सेल रेट में खरीदते है तब हमे काफ़ी मुनाफ़ा होता है जिसके परिणाम स्वरूप हमारे पैसो का एक भारी परिमान बच जाता है. ऐसा करने से आपको कीमत में थोड़ा किफायत होगा और इस तरह से आपके काफ़ी पैसे बच जाएंगे. तो हमे लगता है की ये एक पर्फेक्ट तरीका है आप लोगो के लिए, पैसे को बचाने का.


उम्मीद करते हे आपको पैसे कैसे बचाए और सेविंग्स कैसे करे ठीक से समझ मे आ गया होगा. तो अब आप लोगो को पैसे बचाने के लिए ज़्यादा मेहनत करने की बिल्कुल भी ज़रूरत नहीं है. बस आप लोग इस पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़िए और इस लेख में जो टिप्स दिए गये है उनको अच्छी तरह से फॉलो करिए. हमे पूरी उम्मीद है की इन ट्रिक्स को फॉलो करके आप लोगो को ज़रूर फ़ायदा होगा और आप लोग अपने पैसो की बचत करने में ज़रूर सफल हो जाएंगे.


तो कैसा लगा आपको पैसे कैसे कमाए? सेविंग्स कैसे करे? ये आज का ये लेखन? उम्मीद है कि अच्छा ही लगा होगा.

Related Posts -
Powered by Blogger.