बाल झड़ने से कैसे रोके - बालों का झड़ना कम कैसे करें










Balo Ka Jhadna Kaise kam kare
Balo Ka Jhadna Kaise kam kare

बाल झड़ने से कैसे रोके


आज हम जानेंगे बालों का झड़ना कम करें. दुनिया के करोड़ लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान है. वे चाहे पुरुष हो या स्त्री दोनों ही इसके शिकार बन गये है. अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान है तो हम पेश कर रहे है कुछ सुझाव. चलिए जानते है बाल झड़ने से कैसे रोके और बालों का झड़ना कम कैसे करें कुछ नुस्खे.


बालों की सुंदरता


हमारे बाल हमारे सौंदर्य का एक महत्वपूर्ण अंग होता हैं. अगर हमारे बाल अच्छे ना हो तोह लाख खूबसूरत होकर भी हमारी खूबसूरती निखार पाती. इसीलिए हमें यह कोशिश करनी चाहिए की हमारे बाल मजबूत और लंबे लंबे हो. और एक तरीके से देखा जाए तो अगर हमारे बाल मजबूत होंगे तो ही हमारे बाल लंबे भी हो पाएँगे और अगर हमारे बाल मज़बूत ही नही होंगे तो हमारे बालो का लंबा होना तो दूर की बात हैं. क्यूकी अगर हमारे बाल जाड़ा झड़ने लगेंगे तो हमारे सारे बाल झड़ने मैं ही ख़तम हो जाएँगे फिर बढ़ेंगे क्या ?

लेकिन कुच्छ लोगों के बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं और उन्हें यह पता ही नहीं होता कि वो ऐसा क्या करे जिससे उनके बाल जाड़ा झाडे नही और साथ साथ लंबे लंबे भी हो. आज हम अपने इस लेख के मे लोगो को यह बताएँगे की ऐसे कौन कौन से ट्रिक्स हैं जिनको अपनाकर हम अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं.


बाल झड़ने से कैसे रोके तरीके


बार बार कंघी करें


कुछ लोग बालो मे बार बार कंघी करते है ये सोचकर की इसे बाल लंबे होंगे या फिर बाल सुलझे रहेंगे. लेकिन आपको बता दें इससे भी कई बार बाल झाड़ते है. आपको बालों को दिन मे कम से कम 2 -3 बार कंघी करे. इससे आपके बाल कम से कम उलझेंगे कम टूटेंगे. यानी की बाल सुलझे भी रहेंगे और बालों के टूटने का डर भी कम रहेगा.


गर्मी से बचे


बालों को झड़ने से बचाने के लिए आपको इन्हे धूप से बचना चाहिए. जब भी आप बाहर धूप मे जाए तो अपने साथ छाता लेकर जाए या फिर अपने बालों को को कपड़े से पूरी तरह ढक ले. बहुत गर्म पानी से बाल न धोएं. वरना आपके बाल अधिक खराब हो जाएँगे और जल्दी टूटने लगेंगे.


मेथी


आप अपने बालों को लंबा करने के लिए मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप थोड़ा सा मेथी पीस लीजिए और उस मेथी के पेस्ट को अपने बालों में लगा लीजिए. ऐसा करने से आपके बाल काफी चमकदार तो बन ही जाएँगे साथ साथ अगर आप लगातार इस उपाय को करते रहें तो आपके बाल बहुत कम समय में ही लंबे लंबे हो जाएँगे.


पौष्टिक आहार ले


बालों को टूटने से बचाने के लिए आपको डाइट में प्रोटीन, आइरन, जिंक, सुल्फ़ेर, विटामिन सी के अलावा विटामिन बी से युक्त खाद पदार्थ भरपूर मात्रा मे लेने चाहिए. पर यह भी ज़रूरी है कि जंक फूड से बचा जाए, क्योंकि यदि इनसे ही पेट भरा होगा तो अच्छी डाइट कब और कैसे ले पाएँगे.


नये नये एक्सपेरिएंस ना करे


बालों को टाइट बांधना, हॉट रोल्स व ब्लू ड्रायर या आयरन के ज्यादा इस्तेमाल करने से भी बाल डॅमेज हो जाते है. इसलिए कोशिश करें कि बालों को प्राकृतिक ही रहने दे और बालों पर बहूत ज़्यादा एक्सपेरिमेंट करने से बचे.


चाय पत्ती का पानी


अगर आप सोच रहे हे की बाल झड़ने से कैसे रोके तो चाय पत्ती का पानी भी हमारे बालो के लिए काफ़ी फयदेमंद होता हैं. आप थोड़ा सा चाय पत्ती पानी में डालकर उसे पानी को थोड़ी देर के लिए तरह से उबाल लीजिए. पानी जब अच्छी तरह से उबल जाए तब आप उस पानी को अपने बालो मैं लगाइए. आप कम से कम वीक में एक बार चाय पत्ती के पानी को अपने बालो मैं लगाइए. कुच्छ दिन लगातार इस उपाय को अपनाने से आपके बाल डार्क कलर के हो जाएँगे और साथ साथ आपके बालों की रुकी हुई ग्रोथ वापस आ जाएगी और तब आपके बाल जल्दी जल्दी बढ़ने लगेंगे.


मेहंदी लगाए


बालों को सही पोषण ना मिलने से भी बाल झड़ने लगते है ऐसे में बालों को झड़ने से बचाने के लिए समय समय पर बालों मे मेहन्दी लगानी चाहिए या फिर बालों को पोषण देने के लिए दही भी लगा सकते है.


ऑइल लगाए


बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने के लिए आपको साप्ताह मे कम से कम दो बार बालों की जड़ों मे अमला बादाम, आयिल, नारियल का तेल, सरसो का तेल आदि मे से कोई एक लगाना चाहिए. इससे बालों का झड़ना, बाल पतले होना, डैंड्रफ, दो मुहे बाल वा उम्र से पहले बालों का सफेद होने जैसी प्रॉब्लम्स से निपटा जा सकता है.


प्राकर्तिक प्रोडक्ट प्रयोग करे


बालों के लिए प्रयोग होने वाले उत्पाद जैसे शैम्पू, कंडीशनर, आदि प्रॉडक्ट्स आची क्वालिटी के ही प्रयोग करने चाहिए. इससे बाल अछे होंगे और टूटने से बचेंगे. अच्छा है की खुद के द्वारा बनाया हुआ प्राकर्तिक प्रोडक्ट प्रयोग करे.


केमिकल कलर यूज़ ना करे


बालों पर कलर करने से भी बाल खराब हो जाते है और जल्दी टूटने लगते है. इसलिए बालों को कलर करने से पहले ध्यान रखें कि डाय मे अमोनिया की मात्रा कम से कम होनी चाहिए. यानी आप प्राकृतिक कलर मेहंदी आदि को ही बाल कलर करने के लिए चुने. इससे आपके बाल प्रभावी ढंग से हेल्दी और स्वस्थ रहेंगे.

प्रतिदिन नियम पूर्वक 4 बादाम, 5 अखरोट, 4 मुनक्का, 1 अवला, एंड एक चमच गुलकंद खाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है. पर इसे कुछ नही हमेशा लेते रहना ठीक है.


मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग


आप लोगों ने मुल्तानी मिट्टी के बारे में तो सुना ही होगा. मुल्तानी मिट्टी बालों में लगाने से भी हमारे बालों की अच्छी कंडीशनिंग हो जाती हैं तो आप अपने बालों को कंडीशनिंग करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी को बालों में लगाना जाड़ा मुश्किल काम नही हैं. आप बस एक कटोरी में अपने बालों की लंबाई के हिसाब से मुलतानी मिट्टी ले लीजिए. अब थोड़ा सा पानी मुल्तानी मिट्टी के साथ मिक्स कर लीजिए और उन दोनों को अच्छी तरह से घोल बना लीजिये. अब आप उस घोल को अपने बालों में हल्के हाथों से लगाइए.

आप अपने बालों को थोड़ा थोड़ा करके छांट लीजिये एंड उस घोल को बालो के सिरे से लेकर जड़ तक लगाइये. अब 10-15 मिनट के बाद आप अपने बालों को सॉफ और. 10-15 मिनिट के बाद आप अपने बालो को सॉफ और ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लीजिए. सूखने के बाद आपके बालों में एक अलग सी ग्लो आ जाएगी और आपके बाल काफ़ी चमकदार बन जाएँगे.

उपर आप लोगों ने यह पढ़ा की बाल झड़ने से कैसे रोके. तो अब आप लोग इंतजार किस बात का कर रहे हैं बस आप लोगो को इन ट्रिक्स को फॉलो ही तो करने हैं. अगर कुछ छोटे मोटे घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप के बाल चमकदार बन सकते हैं तो हमें नहीं लगता कि आप लोगों को अब और देर करने की ज़रूरत हैं. बस आप लोग इन ट्रिक्स को फॉलो करिए और अपने बालों को मजे से चमकदार बना लीजिए.
Powered by Blogger.