क्रिकेट में करियर कैसे बनाए - क्रिकेट कैसे खेले

Share:



    Cricket Me Career Kaise Banaye
    Cricket Me Career Kaise Banaye


    क्रिकेट में करियर कैसे बनाए

    क्रिकेट आज देश के युवाओं की पहली पसंद बन गया है. जब भी क्रिकेट मैच होता है तो टीवी पर उसे देखने की भीड़ से आप अंदाजा लगा सकते हैं. की क्रिकेट हमारे देश में इतना लोकप्रिय हो गया है की युवा क्रिकेटर बनने का सपना देखने लगे हैं. लेकिन क्रिकेट में करियर बनाना इतना आसान नहीं है. यही वजह है की केवल कुछ लोग ही क्रिकेट में करियर बना पाते हैं. क्रिकेट में करियर बनाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. आइए जाने क्या है वो बातें जिन्हें अपनाकर आप जानेंगे क्रिकेट में करियर कैसे बनाए.

    दुनिया में बहुत से लोग रहते हैं और इतने लोगो में से हर एक इंसान की हॉबी अलग अलग है, हर एक इंसान का सौख अलग होता है. ठीक इसी तरह कुछ लोगो को क्रिकेट खेलना बहुत पसंद होता हैं. ऐसे लोग क्रिकेट में ही अपनी दुनिया को देखते हैं. जो लोग क्रिकेट खेलने के शौकीन होते हैं वो चाहे कही भी चले जाए मगर अपनी क्रिकेट को नहीं भूल पाते हैं. ऐसे लोग बड़े होकर भी क्रिकेट ही खेलना चाहते हैं और क्रिकेट में ही अपना करियर बनाना चाहते हैं. लेकिन कुछ लोगो को यह अच्छी तरह से पता ही नहीं होता की उन्हें क्रिकेट में अपना करियर बनाने के लिए क्या क्या करने की जरूरत हैं. और सिर्फ सही जानकारी ना होने के कारण ही ऐसे क्रिकेट के कुछ शौकीन्स अपने क्रिकेट खेलने के सपने को अपने ही हाथों से तोड़ने पर मजबूर हो जाते हैं.


    क्रिकेटर कैसे बने


    आप लोगो में से किसी का भी कोई भी सपना हमारे होते हुए भी ऐसे ही टूट जाए यह हमें बिल्कुल भी मंजूर नही हैं. इसलिए आज हम आप लोगो के लिए यह लेख लेकर आए हैं. और हम आज के इस लेख में कुछ ऐसी बातों को सामने लेकर आए हैं जिनको पढ़ने के बाद आप लोगो को इस बात का एक बेसिक आइडिया हो जाएगा की हमें अगर अपने फ्यूचर में एक सच्चा और अच्छा क्रिकेटर बनना है या क्रिकेट में अपना करियर बनाना है तो हमें किन किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत है. हमारी आप लोगो से बस यही रिक्वेस्ट है की आप लोग हमारे इस लेख को और इस लेख में दिए गये कुछ लाइन्स को जरा ध्यान से पढ़िए ताकि आप लोग इन ट्रिक्स के हिसाब से अपने आप को मेनटेन करके एक अच्छा और सच्चा क्रिकेटर बनने के लिए खुद को तैयार कर सके और फ्यूचर में एक सच्चा और अच्छा क्रिकेटर बन सके.


    क्रिकेट में करियर बनाने के लिए कुछ स्पेशल टिप्स


    सबसे पहले अपने आपको को परखें


    क्रिकेट देखना अच्छा लगता है इसका मतलब यह नहीं की आप क्रिकेट अच्छा खेल भी लेंगे. क्रिकेट में करियर बनाने के लिए आपके अंदर बहुत ज्यादा उर्जा होना चाहिए. अगर आप फिजिकली स्ट्रांग हैं और 8 से 10 घंटे बिना थके फील्ड में मेहनत करने की दौड़ भाग करने की क्षमता रखते हैं तब ही आप इस फील्ड को अपना करियर बनाए.


    दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलकर देखें


    अब जब आप अपने को फिजिकली फिट पाते हैं और इतनी मेहनत कर सकते हैं तो आप इस करियर की और एक कदम बढ़ा सकते हैं. अगला कदम है की आप क्रिकेट में कितने अच्छे हैं. आप अपने दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलें. आप और आपके दोस्त क्रिकेट में बिल्कुल अंजान हैं और किसी ने भी ट्रैनिंग नहीं ली है. ऐसे में सब एक बराबर है और केवल मैच देखकर ही सीखे हैं. अब यदि आप अपने दोस्तों के बीच सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हैं या टॉप 3 में रहते हैं तो आप क्रिकेट के करियर की और दूसरा कदम बढ़ा सकते हैं पर आप अपने दोस्तों के साथ कम से कम 10 मैच खेलकर यह देखें की क्रिकेट में आप कहां रहते हैं.


    क्रिकेट सीखना शुरू करे


    अब यदि आप अपने दोस्तों के बीच अच्छा क्रिकेट खेल लेते हैं तो अब आप किसी अच्छे कोच से क्रिकेट सीखना शुरू करें. क्रिकेट के खेल का सारा सामान भी आप खरीद लें और क्रिकेट में पूरा ध्यान दें. हालाकी इस तरह आपकी पढ़ाई प्रभावित होगी पर आपको ऐसा टाइम टेबल बनाना पड़ेगा की क्रिकेट के साथ आपकी पढ़ाई प्रभावित नहीं हो. क्रिकेट को अब आप गंभीरता से लें और आपके परिवार वालों को भी इसे गंभीरता से लेना चाहिए. जब आप क्रिकेट खेल रहे हों तो परिवारवाले ये नहीं सोचें की आप खेल रहें हैं बल्कि यह सोचें की आप करियर बना रहे हैं तभी आप क्रिकेट में करियर बना पाएंगे. कुछ प्रमुख क्रिकेट कोचिंग सेंटर है दा क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया मुंबई, दा क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया न्यू देल्ही, ब्रिटॅनिया रोजर बिन्नी अकादमी बैंगलोर, एम आर एफ पेस फाउंडेशन चेन्नई, अशोक मल्होत्रा क्रिकेट अकादमी कोलकाता, मॅक स्पिन फाउंडेशन हाडराबाद.


    खेलना कभी भी ऑफ ना रखे


    अगर आप ने यह सोंच लिया है की आपको क्रिकेट में अपना करियर बनाना है और आपको क्रिकेट ही खेलना है तो आपको सबसे पहले अपने आप को क्रिकेट खेलने में माहिर बनाना होगा क्योंकि अगर आपको क्रिकेट खेलना अच्छी तरह से आएगा ही नहीं तो आप लोग क्रिकेट में अपना करियर कैसे बनाएंगे और क्रिकेट कैसे खेले.


    किसी अच्छे कोच की हेल्प ले


    अगर आपको क्रिकेट खेलना अच्छा लगता है और आप लोगो को क्रिकेट में अपना करियर बनाना है तो आप लोगो को क्रिकेट खेलना अच्छी तरह से आना जरूरी है. आप लोग अपने क्रिकेट में उन्नति लाने के लिए किसी अच्छे कोच की हेल्प ले सकते हैं. अगर आप लोगो को किसी अच्छे कोच की सपोर्ट रहेगी तो ना सिर्फ आप लोग एक अच्छे क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में तैयार होते जाएंगे बल्कि आप लोगो को एक क्रिकेटर की लाइफ के बारे में भी काफी जानकारी मिलेगी और क्रिकेट के सपने को पूरा करने के राश्ते पर भी आगे बढ़ने में आप लोगो को काफी हेल्प मिलेगी.


    क्रिकेट की हर प्रतियोगिता में भाग ले


    अब आप अपने स्कूल में होने वाली क्रिकेट प्रतियोगिता, इंटर स्कूल प्रतियोगिता, इंटर सिटी प्रतियोगिया और यहां तक की इंटर स्टेट प्रतियोगिता में भाग लें. प्रतियोगिताओं की जानकारी आप को अपने कोच से और स्कूल से तो मिलेंगे ही साथ ही आप उसे इंटरनेट से भी प्राप्त कर सकते हैं. हर प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करें जिससे की आप पर ही सबका ध्यान रहे और आप का अगली टीम में आसानी से चयन हो सके.


    रंजीत ट्रॉफी में खेलना अपना लक्ष्य रखे


    राज्यों में क्रिकेट के लिए रंजीत ट्रॉफी को सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण माना जाता है. यदि आपके डिस्ट्रीक लेवेल के मैचेस में अच्छा प्रदर्शन किया है तो आपको रंजीत ट्रॉफी में खेलने का अवसर मिल सकता है. इसलिए अपने प्रदर्शन को हर बार सबसे अच्छा दिखाएं. यदि आपको रंजीत ट्रॉफी में खेलने का अवसर मिल गया तो समझिए की आपके करियर से जुड़ा यह एक बहुत अच्छा मोड़ है और आपका इंडियन नेशनल क्रिकेट टीम के लिए चयन किया जा सकता है क्योंकि रंजीत ट्रॉफी के अच्छे खिलाड़ियों को आगे खेलने का अवसर प्राप्त होता है.


    इंडियन नेशन क्रिकेट टीम में खेलने का अवसर


    रंजीत ट्रॉफी में अच्छा खेलने से आपको इंडियन नेशनल क्रिकेट टीम में खेलने का अवसर मिल सकता है. आजकल ट्वेंटी ट्वेंट, ऑडी और टेस्ट मैचेस होते हैं. अगर आप को नेशनल लेवेल पर किसी भी मैच में खेलने का अवसर मिलता है और आप उसमें अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आपका करियर क्रिकेट में बढ़ता ही जाएगा.

    ऊपर दिए गये लेख को पढ़कर आप लोगो को यह अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा की क्रिकेट में करियर कैसे बनाए, क्रिकेट कैसे खेले. हम अपने क्रिकेट खेलने के सपने को साकार करने के लिए क्या क्या तरीका अपना सकते है. दोस्तो लाइफ का कोई भी सपना बहुत ज्यादा कीमती और अनमोल होता है और हमें कोई हक नहीं बनता की हम अपने किसी भी सपने को ऐसे ही जाने दे या तोड़ दे. इसलिए आप लोग हमारे इस लेख को ध्यान से पढ़िए और इस लेख में दिए गये कुछ ट्रिक्स को फॉलो करिए. बाकी हम दुआ करते है की आप लोग फ्यूचर में एक बेस्ट क्रिकेटर बने और अपने काम से दुनिया को प्रभावित कर सके.

    how to