सुबह जल्दी जागने की आदत कैसे लगाए - खास टिप्स










Subah Jaldi Jagne Ki Aadat Kaise Lagaye
Subah Jaldi Jagne Ki Aadat Kaise Lagaye

सुबह जल्दी जागने की आदत कैसे लगाए


आज का हमारा टाइटल है सुबह जल्दी जागने की आदत कैसे लगाए. तो अब बस आप लोग इस लेख को अच्छी तरह से पढ़िए.


सुबह जल्दी जागने की आदत - खास टिप्स


रात को जल्दी सो जाए


अगर आप सुबह जल्दी जागने की आदत डालना चाहते है तो आपके लिए रात को जल्दी सो जाना बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी है. क्यूँ की अगर आप रात को देर से सोते है और सुबह भी जल्दी जाग जाएंगे तो आप लोगो की नींद पूरी नहीं होगी. अगर हमारी नींद पूरी नहीं हुई तो ये भी एक रीज़न हो सकता है बीमारियों के होने का. सिर्फ़ इतना ही नहीं अगर रात को नींद पूरी ना होने से हमें और भी बहुत सारी परेशानी हो सकती है.

अगर नींद पूरी नहीं होती और सुबह जाग जाते है तो हमे भूख भी ढंग से नहीं लगती. ना जाने कितनी सारी परेशानी हमें होती है जब हमे भरपूर नींद नहीं मिलती है. इसलिए हमारे लिए रात को जल्दी सो जाना बहुत ही ज़रूरी है. जल्दी सो जाने पर हमारी नींद भी पूरी हो जाती है सुबह जागने के लिए तब हमे कोई ट्रिक नहीं आजमाना पड़ती. इस तरह से हम आराम से सुबह जागने की आदत को डाल सकते है. और साथ साथ सुबह जल्दी जागने से होने वाले फ़ायदे का भी लाभ हम उठा सकते है.


रात को हेवी खाना ना खाए


रात को कभी भी हमें हेवी भोजन करके नहीं सोना चाहिए. क्यूँ की रात को हेवी भोजन करके सोने से वो खाना अच्छी तरह से पच नहीं पता. सुबह तक हमारा पेट हेवी हुआ रहता है. इस तरह से भोजन करके सोने से हमारे पेट में असिडिटी आदि. होने की संभावना बनी रहती है. हमारा शरीर क्यूँ की सुबह तक हल्का नहीं हो पाता तो हमारी नींद भी नहीं खुलती है.

इसलिए हमे जितना हेवी खाना खाना है वो दिन में ही खाना चाहिए लेकिन रात को कभी भी हल्का भोजन करके ही सोना चाहिए. कभी कभी ऐसा होता है की हेवी भोजन कर लेने से हमारा पैर इतना भारी हो जाता है की हमें बहुत देर तक नींद नहीं आती है. क्यूँ की हमे बहुत देर तक नींद नहीं आती है तो हमारा काफ़ी समय ऐसे ही वेस्ट हो जाता है. हमारे पास सोने के लिए थोड़ा सा समय बच जाता है. कभी कभी तो पेट भारी हो जाने के कारण रात को कई बार हमारी नींद खुल जाती है. फिर कुच्छ देर के बाद नींद दोबारा आती है.

कभी कभी तो रात की नींद खुलने के बहुत देर बाद हमें नींद आती है. अगर कभी असिडिटी हो जाए तो पूरी रात भी हमें सफर करना पड़ जाता है. तो इस तरह से हमारी नींद सुबह तक पूरी नहीं नहीं हो पाती है. लेकिन अगर हम हल्का खाना खाकर सोने जाते है तो हमे नींद भी बहुत अच्छी आती है. हमारा भोजन भी रात भर में पच जाता है. सुबह सुबह नींद खुलने के साथ साथ हमे अच्छी भूख भी लगती है. तो आप लोगो को भी हम यही सलाह देंगे की आप लोग रात को हल्का भोजन करके ही सोने के लिए जाए.


आराम से सोए


हम पूरा दिन तो अपने अपने काम में व्यस्त रहते है. और पूरा दिन काम करके ज़ाहिर सी बात है की हम रात को बहुत ज़्यादा थक जाते है. तो रात को सो लेने से हमारी सारी थकान सुबह तक एकदम दूर हो जाती है. लेकिन अगर थकान को पूरी तरह से दूर करना है तो हमें सोते वक़्त कोई भी डिस्टर्ब नहीं होना चाहिए. और हमारा मुख्य उद्देश्य है की हमारी नींद पूरी हो ताकि सुबह जल्दी हमारी नींद खुले और हम सुबह जल्दी जाग सके.

तो नींद पूरी होने के लिए ये ज़रूरी है की हमे नींद अच्छी तरह से आए. और नींद अच्छी तरह से आने के लिए हमारे सोने का माहौल और सोने की व्यवस्था अच्छी होनी ज़रूरी है. आप लोग अपने सोने के विस्तार को थोड़ा आरामदायक रखे, तकिया भी मुलायम रखे. रात को लाइट जलाकर कभी भी ना सोए. हाला की कुच्छ लोगो को लाइट जलाकर सोने की आदत होती है, ऐसे लोगो को अंधेरे में नींद नहीं आती है. कुच्छ लोग तो ये तक कहते है की उनको अंधेरे में डर लगता है.

खैर, जिन लोगो को अंधेरे में सोने से प्राब्लम है उन लोगो को तो हम कुच्छ नहीं बोल सकते लेकिन जो लोग अंधेरे में सो सकते है उन लोगो के लिए हमारी ये स्पेशल सलाह है की वो लोग लाइट ऑफ करके ही सोए. हाँ लेकिन उनको एकदम अंधेरे में सोने की भी कोई ज़रूरत नहीं है, वो लोग डिम लाइट जलाकर सो सकते है. रौशनी के मुक़ाबले हमें अंधेरे में कई गुना अच्छी नींद आती है. और जैसा की हमने पहले भी आप लोगो को कहा है की अगर नींद अच्छी आई और जल्दी सो गये तो उनकी नींद सुबह जल्दी खुद खुल जाएगी. उन्हें सुबह जल्दी जागने के लिए कुच्छ ज़्यादा मेहनत करने की भी कोई ज़रूरत नहीं पड़ेगी.


इरादा पक्का करे


अगर आप लोग सुबह जल्दी जागना चाहते हो तो आपको सबसे पहले अपने इरादे को पक्का करना होगा. क्यूँ की जब तक हमारे इरादे पक्के नहीं होंगे तब तक हम कुच्छ भी नहीं कर सकते. इसलिए अगर सुबह जल्दी जागना है तो हमे सबसे पहले अपने आपको इस बात के लिए रेडी करना होगा की हाँ! हम कल से सुबह जल्दी जागेंगे. हो सकता है की आप लोगो को पहले पहले थोड़ा परेशानी हो सुबह जल्दी जागने में. लेकिन कुच्छ दिन आप लोगो को नित्य इस काम को करना होगा. अगर कुच्छ दिन आप लोग रोज सुबह नित्य जागेंगे तो बाद में आप लोगो को सुबह जल्दी जागने की आदत हो जाएगी. फिर आप लोगो को कोई परेशानी नहीं होगी सुबह जल्दी जागने में.

तो अब बस आप लोग इन ट्रिक्स को फॉलो करिए और सुबह जल्दी जागने की आदत को डाल लीजिए.

Powered by Blogger.